सावित्री बाई फुले जयंती पर वक्ताओं के भाषण को लेकर आक्रोश

एस. पी. सक्सेना/बोकारो। बीते 3 जनवरी को बोकारो जिला के हद में कथारा चार नंबर स्थित अंबेडकर पार्क में माता सावित्रीबाई फुले जयंती पर आयोजित सभा में वक्ताओं द्वारा हिंदू धर्म ग्रंथों के खिलाफ किए गए टिप्पणी को लेकर क्षेत्र के रहिवासियों में आक्रोश व्याप्त है।

इसे लेकर 6 जनवरी को कथारा चार नंबर मंदिर कमेटी के सचिव अजय कुमार सिंह ने कहा कि किसी को दूसरे के धर्म अथवा धर्म ग्रंथ के क्षतिग्रस्त करने का कोई अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा कि उक्त सभा में कुछ वक्ताओं ने हिंदू धर्म ग्रंथों को जलाने तथा हिंदू देवी देवताओं के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी की थी।

यह निहायत ही घटिया सोच को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि जिस स्थान पर दशकों से कई धार्मिक कार्यक्रम सहित राजनीतिक, सामाजिक तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों को किया जाता रहा है आज कुछ गिने-चुने लोगों द्वारा उसे गलत ढंग से हथियाने का प्रयास किया जा रहा है। इसे कभी सफल नहीं होने दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि संविधान में सभी को अपनी बात कहने की आजादी है, लेकिन कोई किसी के धार्मिक भावनाओं को आहत करता है यह गैर संवैधानिक है। इसका विरोध होगा।

सिंह ने सभा में वर्ष 2021 के काली पूजा के हिसाब के संबंध में एक स्थानीय वक्ता द्वारा आपत्ति के संदर्भ को लेकर कहा कि किसी को भी उचित मंच पर अपनी बात रख कर विचारों का आदान प्रदान किया जा सकता है, लेकिन सोशल मीडिया पर विवादों को बढ़ावा देने को लेकर उक्त वक्ता को ग्रुप एडमिन द्वारा ब्लॉक किया गया है। इस बारे में उक्त वक्ता को मंदिर कमेटी के समक्ष आकर अपनी बात रखना चाहिए ना कि किसी अन्य मंच पर।

यहां उपस्थित ग्रामीण समाजसेवी मथुरा सिंह यादव तथा गोबिंद यादव ने दावा करते हुए कहा कि उक्त सभा स्थल उनके रैयती भूमि का सीसीएल द्वारा पूर्व में अधिग्रहण किया गया था, जिसका आजतक उन्हें मुआवजा नहीं दिया गया है। उन्होंने कहा कि वे अपनी जमीन पर किसी का अवैध कब्जा बर्दास्त नहीं करेंगे।

मौके पर कथारा चार नंबर मंदिर के पुजारी गुप्तेश्वर पांडेय, श्रमिक नेता व् समाजसेवी मथुरा सिंह यादव, गोविंद यादव, शत्रुघ्न सिंह, वेदव्यास चौबे, विनोद सोनी, योगेश प्रजापति, सत्येंद्र चौहान, संतोष पांडेय, चंदन कुमार, पवन कुमार, राहुल कुमार, कुंदन, दीपक, नवीन, शशि चौहान आदि ने भी सिंह के द्वारा उठाए गए आपत्तियों का समर्थन किया।

इस संबंध में बीते दिनों उक्त सभा में उपस्थित समाजसेवी सह भाजपा के पूर्व गोमियां प्रखंड अध्यक्ष गंदौरी राम ने कहा कि उक्त सभा में ऐसा कोई भी आपत्तिजनक शब्द नहीं कहा गया, जिससे किसी की भावना आहत हो। बहरहाल उक्त सभा के बाद कथारा चार नंबर और उसके आसपास के रहिवासियों में इस मामले को लेकर आक्रोश देखा जा रहा है।

 171 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *