सारंडा में फॉरवर्ड ऑपरेटिंग बेस स्थापित करने को लेकर कवायद शुरू

सिद्धार्थ पांडेय/जमशेदपुर (झारखंड)। सीआरपीएफ के झारखंड सेक्टर के आईजी अमित कुमार 21 दिसंबर को पश्चिमी सिंहभूम जिला के हद में किरीबुरू पहुंचे। वे दोपहर में हेलीकॉप्टर से मेघाहातुबुरु स्थित सीआईएसएफ मैदान में उतरें, जहां से सीआरपीएफ 197 बटालियन के पदाधिकारी उन्हें एस्‍कॉर्ट करते हुए डेट ऑफिस तक ले गये।

जानकारी के अनुसार कुछ देर वहां रुकने के बाद आईजी पुनः हेलिपैड पहुंचे और शाम लगभग 3.51 बजे हेलीकॉप्टर से वापसी के लिए उड़ान भरी। उनके आगमन की मुख्य वजह क्या थी यह कोई भी अधिकारी बताने को तैयार नहीं है।

बताया जाता है कि सीआरपीएफ ने नक्सलियों के खिलाफ चलाये जा रहे ऑपरेशन में तेजी लायी है। इसी क्रम में छत्तीसगढ़ और झारखंड के दूरस्थ नक्सल प्रभावित इलाकों में तीन नए ‘फॉरवर्ड ऑपरेटिंग बेस’ (एफओबी) स्थापित किए गए हैं।

छत्तीसगढ़ के सुकमा और बीजापुर जिलों में एक-एक ‘फॉरवर्ड ऑपरेटिंग बेस’ (एफओबी) बनाया जा चुका है, जबकि झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले में एक एफओबी बनाया जाना है। हालांकि पश्चिम सिंहभूम में किस स्थान पर एफओबी बनेगा यह अभी स्पष्ट नही है। संभावना है कि सारंडा अथवा कोल्हान के जंगल में इसका निर्माण हो।

ये एफओबी आसपास के क्षेत्रों में संभावित अभियान शुरू करने के लिए सुरक्षाबलों के लिए एक आधार के रूप में काम करेंगे और नक्सली आपूर्ति श्रृंखला को तोड़ने में भी मदद करेंगे। इस बाबत किरीबुरू के एसडीपीओ अजीत कुमार ने बताया कि यह सीआरपीएफ आईजी का सामान्य दौरा था।

 156 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *