राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन

जनमानस को जागृत करने में प्रेस की अहम भूमिका-उपायुक्त

एस. पी. सक्सेना/बोकारो। राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर बीते 16 नवंबर की शाम जिला परिषद कार्यालय परिसर में सूचना एवं जन संपर्क विभाग द्वारा एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार का विषय मीडिया समाज का दर्पण था।

सेमिनार का शुभारंभ बोकारो जिला उपायुक्त कुलदीप चौधरी (Bokaro District Deputy Commissioner Kuldeep Choudhri), पुलिस अधीक्षक चंदन झा, जिला परिषद अध्यक्ष सुनीता देवी, उप विकास आयुक्त कीर्तीश्री, अनुमंडल पदाधिकारी चास दिलीप प्रताप सिंह शेखावत, जिप उपाध्यक्ष बबीता कुमारी, वरिष्ठ पत्रकार अजय अश्क, विजय झा आदि ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

मौके पर सेमिनार को संबोधित करते हुए उपायुक्त चौधरी ने कहा कि राष्ट्रीय प्रेस दिवस प्रति वर्ष 16 नवंबर को भारत में स्वतंत्र और जिम्मेदार प्रेस के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है। यह वह दिन है जब भारतीय प्रेस परिषद (पीसीआई) ने यह सुनिश्चित करने के लिए नौतिक प्रहरी के रूप में कार्य करना शुरू किया था।

उन्होंने कहा कि मीडिया समाज का दर्पण एवं लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है। समाज को तरक्की का रास्ता दिखाने, जनमानस को जागृत करने में मीडिया की अहम भूमिका है। कमियों को दिखाएं जाने पर उसमें सुधार करने का अवसर मिलता है।

उन्होंने कहा कि अच्छी चिजों को भी दिखाया जाना चाहिए, ताकि उससे दूसरे लोग भी प्रेरित हो सके। उपायुक्त ने अपने बोकारो कार्यकाल में प्रेस के साथ अपने अनुभवों को साझा किया। उन्होंने सभी प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया प्रतिनिधियों को राष्ट्रीय प्रेस दिवस की शुभकामनाएं दी।

मौके पर पुलिस अधीक्षक झा ने कहा कि वे पत्रकारिता को काफी करीब से जानते हैं। आम जन मानस की राय को टटोलने का प्रेस सशक्त एवं महत्वपूर्ण माध्यम है। उन्होंने जिले में अपने कार्यकाल के दौरान प्रेस के साथ अपने अनुभवों को साझा किया।

कहा कि आप सबों का कार्य भी प्रशासन एवं पुलिस की तरह चुनौतिपूर्ण हो गया है। काफी दबाव में भी आप सभी बेहतर कार्य करते हैं, यह सराहनीय है। पुलिस अधीक्षक ने सभी को राष्ट्रीय प्रेस दिवस की शुभकामनाएं दी।

उप विकास आयुक्त कीर्तीश्री ने प्रेस के इतिहास की संक्षिप्त जानकारी दी। उन्होंने पूर्व एवं वर्तमान समय में समाचारो, समाचार पत्र एवं चैनल आदि के बदलते स्वरूप के संबंध में प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा कि आज जनमानस के बीच पहुंचना काफी सरल हो गया है। उन्होंने चीजों को सकारात्मक लेने और आने वाले पीढ़ी को भविष्य, समाज के लिए कुछ बेहतर करने की बात कहीं।

सभी प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया प्रतिनिधियों को राष्ट्रीय प्रेस दिवस की उन्होंने शुभकामनाएं दी। मौके पर पत्रकार अजय अश्क, विजय झा आदि ने भी अपना वक्तव्य रखा। जिम्मेवारियों और दायित्वों, वर्तमान समय की चुनौती के संबंध में विस्तार से प्रकाश डाला।

सेमिनार का संचालन जिला जनसंपर्क पदाधिकारी राहुल भारती तथा धन्यवाद ज्ञापन सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी अविनाश कुमार ने किया। मौके पर उपरोक्त के अलावा जिला स्तरीय सभी पदाधिकारी, जिला सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय के इकाई लिपिक राकेश रंजन सिन्हा, संतोष कुमार चौरसिया, आशुतोष कुमार, सलाम हुसैन, मनोज सोरेन, दीपक कुमार सिंह आदि उपस्थित थे।

 180 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *