हर्षोल्लास के साथ जगह जगह मना दशहरा सह विजयादशमी

प्रहरी संवाददाता/पेटरवार (बोकारो)। शारदीय नवरात्र के अवसर पर प्रतिपदा से लेकर नवमी तिथि तक नवरात्र के संपन्न होने के उपरांत 5 अक्तूबर को दशहरा सह विजयादशमी का त्योहार पेटरवार प्रखंड के हद में जगह जगह हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। खास पेटरवार में चार-पांच स्थलों पर पूजा का आयोजन हुआ था।

विजयादशमी के अवसर पर अधिकांश आयोजक मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन किए, तो कहीं दो दिन बाद 7 अक्टूबर को प्रतिमा विसर्जन करेंगे।

जानकारी के अनुसार पेटरवार प्रखंड (Peterwar Block) के हद में अंगवाली गांव के सार्वजनिक श्रीदुर्गा मंदिर में प्रातः साढ़े सात बजे से साढ़े नौ बजे तक श्रद्धालुओं द्वारा मां के चरणों में पुष्पांजलि अर्पित किया गया। वहीं कई श्रद्धालु शुभ-यात्रा बंधन कर मंदिर से अपने अपने घर ले गए।

निर्धारित समय पर मां की नव-पत्रिका डोली में सजाकर विधिवत मंदिर से बड़का बांध जलाशय में विसर्जन के लिए ले जाया गया। मां की डोली के साथ साथ समिति के सभी पदाधिकारी, समाजसेवी, बच्चे, बुजुर्ग, युवक बढ़ चढ़कर विभिन्न मुहल्ले का भ्रमण किया।

इस अवसर पर खासकर मुहल्ले की महिलाएं मां की डोली के निकट जाकर अश्रुपूरित नेत्रों से विदाई दी साथ हीं अगले वर्ष पुनः आने का आग्रह किया। नवपत्रिका विसर्जन उपरांत मंदिर परिसर में देर शाम तक भव्य मेले का आयोजन किया गया।

पुलिस प्रशासन (Police Administration) व दंडाधिकारी हर जगह प्रतिनियुक्त थे। मां दुर्गा सहित अन्य देवी-देवताओं की प्रतिमाएं ट्रेक्टर के माध्यम से जलाशय में विसर्जित किया गया।

 210 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *