समाहरणालय में जिला स्तरीय कार्य निष्पादन एवं मूल्यांकन समिति की बैठक

प्रहरी संवाददाता/जमशेदपुर (झारखंड)। पूर्वी सिंहभूम जिला उपायुक्त (Deputy Commissioner) के आदेशानुसार राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार को लेकर उप विकास आयुक्त प्रदीप प्रसाद की अध्यक्षता में 10 सितंबर को समाहरणालय सभागार में जिला स्तरीय कार्य निष्पादन एवं मूल्यांकन समिति का उन्मुखीकरण किया गया।

जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार (पंचायती राज मंत्रालय की विशेषज्ञ समिति द्वारा चिन्हित) के तहत ब्लॉक, जिला, राज्य, संघ राज्य क्षेत्र और राष्ट्रीय स्तर पर पंचायती राज संस्थानों की बहु-स्तरीय पिरामिड प्रतियोगिता होगी, जिसका परिणाम राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर अगले साल 24 अप्रैल 2023 को दिया जाएगा।

इस प्रतियोगिता के अंतर्गत 9 विषयों पर विजेता घोषित किए जाएंगे, जिनमें गरीबी मुक्त और बेहतर आजीविका वाले गांव, स्वस्थ गांव, बाल हितैषी गांव, पर्याप्त जल वाले गांव, स्वच्छ और हरित गांव, आत्मनिर्भर बुनियादी संरचना वाले गांव, सामाजिक रूप से संरक्षित गांव, सुशासन वाले गांव और महिला हितैषी गांव शामिल है।

जिला पंचायती राज पदाधिकारी ने बताया कि इन विषयों के तहत त्रिस्तरीय पंचायतों को राष्ट्रीय स्तर पर 99 पुरस्कार दिए जाएंगे तथा सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति में उनके कार्य-निष्पादन हेतु प्रोत्साहित किया जाएगा।

उन्मुखीकरण बैठक में उप विकास आयुक्त ने बताया कि पंचायत स्तर पर सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में एक व्यवस्थित योजना, कार्यान्वयन, मॉनिटरिंग और जवाबदेही, पंचायती राज संस्थानों को प्रोत्साहित करने के लिए राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कारों का पुनर्गठन किया गया है।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कारों के माध्यम से पंचायत योजना को प्रोत्साहन देने का उद्देश्य 9 चिन्हित विषयों के माध्यम से सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति में पंचायती राज संस्थानों के कार्य-निष्पादन का आकलन, पंचायती राज संस्थानों के बीच प्रतिस्पर्धा की भावना को बढ़ावा देना, पंचायती राज संस्थानों के माध्यम से सतत विकास लक्ष्यों का स्थानीयकरण की प्रक्रिया को उत्प्रेरित करना और वर्ष 2030 तक सतत विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण प्राप्त करने के महत्व के बारे में जागरूक करना है।

उप विकास आयुक्त द्वारा बैठक में उपस्थित पदाधिकारियों को जिला से लेकर प्रखंड स्तर पर इस कार्य के बेहतर क्रियान्वयन को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए। साथ हीं इस बार भी पूर्व की तरह जिला को राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार मिले इसे सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में जिला पंचायती राज पदाधिकारी डॉ रजनीकांत मिश्रा, जिला शिक्षा पदाधिकारी निर्मला बरेलिया, जिला कल्याण पदाधिकारी राजेश पांडेय, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा निशा कुमारी, एपिडेमोलॉजिस्ट डॉ असद, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी सुकुल उरांव, सीडीपीओ दुर्गेश नंदिनी तथा अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

 132 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *