जिला मलेरिया पदाधिकारी ने बेरमो के विभिन्न अस्पतालों का किया दौरा

डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया जैसे रोगों की रोकथाम के लिए सघन निरीक्षण जारी

प्रहरी संवाददाता/बोकारो। बोकारो जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ रेणु भारती द्वारा जिले में लगातार सघन निरीक्षण और दौरा किया जा रहा है।दौरे के क्रम में वे 3 सितंबर को बेरमो अनुमंडल के सीसीएल रीजनल अस्पताल ढोरी, रीजनल अस्पताल करगली, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बेरमो एवं जिले के अन्य भागों में भी गहन निरीक्षण करते हुए वायरल फीवर के मरीजों के बारे में जानकारी हासिल की।

इस अवसर पर डॉ भारती ने बताया कि बरसात के मौसम में नमी होने के कारण वायरल फीवर एवं मच्छरों का बढ़ना स्वाभाविक होता है। इससे मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया जैसी बीमारियों की संभावनाएं बनती हैं। जब तक स्पेसिफीक रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं होती है तब तक डेंगू नहीं कहा जा सकता। डॉ भारती ने बताया कि कुछ दिनों से डेंगू की अफवाह फैलाई जा रही है।

रहिवासियों के बीच दहशत पैदा किया जा रहा है। यह बिल्कुल ही गलत हो रहा है। जो नहीं होना चाहिए। जब तक किसी बीमारी की स्पेसिफीक रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आ जाती, तब तक उसे किसी बीमारी से ग्रस्त नहीं कहा जा सकता।

डीएमओ डॉ रेणु भारती बोकारो वासियों से अपील की कि अफवाहों पर बिल्कुल ध्यान ना दें। ना ही अफवाह फैलाये। इस बरसात के मौसम में वायरल फीवर होना स्वभाविक है, इसलिए एहतियातन अपने घरों की साफ सफाई रखें। जल जमाव ना होने दें।

मच्छरदानी का प्रयोग हर दिन करें। अगर बुखार होता है तो प्लेन पारासीटामोल व पानी का भरपूर सेवन करें। साथ हीं नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या अस्पताल जाकर अपना चेकअप कराएं। खून जांच करवाएं और डॉक्टरों द्वारा बताई गई सावधानियों को लागू करेंम

डॉ भारती ने कहा कि बरसात के मौसम में डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया जैसे रोगों से बचने के लिए जन सहभागिता जन भागीदारी सभी को ईमानदारी से तय करने की आवश्यकता है। तभी इन बीमारियों से सुरक्षित रहा जा सकता है। दूसरों को भी सुरक्षित रखा जा सकता है।

जिले के सघन निरीक्षण के दौरान प्रमुख रूप से डॉ नमिता, डॉ मिलन, एमटीएस बेरमो मनोज कुमार, क्लर्क सुनील कुमार, फार्मासिस्ट रविंद्र, बड़ा बाबू मनोज, ड्रेसर, लिपिक, एक्सटेंशन एजुकेटर, फार्मासिस्ट, सीएससी बेरमो के कर्मचारी और नर्सेज उपस्थित थे।

 259 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *