आदर्श प्रस्तुत कर रही है वैशाली की दो गृहणीयाँ

गंगोत्री प्रसाद सिंह/हाजीपुर (वैशाली)। जब मन में कुछ अच्छा करने का जज्बा हो तो कोई रुकावट मायने नहीं रखता है। घर परिवार के दायित्व का बखूबी निर्वाह करते हुए वैशाली जिले की दो गृहणीयों ने दर्जनों महिलाओं को रोजगार से जोड़कर आज समाज में आदर्श प्रस्तुत कर रही है। इनके सम्मान में 28 अगस्त को एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

वैशाली जिले की दो गृहणी महिला लालगंज प्रखंड के हद में अगरपुर की मनोरमा सिंह और बिदुपुर प्रखंड के हद में चकगढ़ो की जनक किशोरी मशरूम उत्पादन से लेकर प्रशिक्षण के क्षेत्र में अपने राज्य बिहार के अलावे दूसरे राज्यो में जिले का नाम रौशन कर रही हैं।

मनोरमा सिंह ने बहुत छोटे स्तर पर अपने घर से मशरूम उत्पादन का काम शुरू किया और आज हजारों बेरोजगार युवकों और महिलओं को मशरूम उत्पादन का प्रशिक्षण देकर रोजगार से जोड़ चुकी है। मनोरमा देवी अब मशरूम बीज उत्पादक भी हैं, जिनके सानिध्य और प्रेरणा से जनक किशोरी ने अपना आधुनिक मशरूम फार्म शुरू किया और महिलओं को मुफ्त प्रशिक्षण देकर उन्हें स्वरोजगार से जोड़ने का कार्य कर रही हैं ।

मशरूम प्रक्षेत्र दिवस के अवसर पर 28 अगस्त को मनोरमा सिंह के आवास पर प्रशिक्षण प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमे पूसा कृषि विश्वविद्यालय के मशरूम वैज्ञानिक
दयाराम, मशरूम प्रध्यापिका सुधा रानी, आदि।

परियोजना निदेशक पुसा कृषि विश्वविद्यालय ने भी प्रशिक्षणार्थियों का मार्ग दर्शन किया। कार्यक्रम का संचालन मुजफ्फरपुर के कृषक पवन कुमार शाही ने किया। इस अवसर पर दोनों महिलाओं को सम्मानित किया गया।

 276 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *