डबल किराए के साथ पटरी पर लौटेगी मोनोरेल!

मुंबई। चेंबूर से वडाला तक चलने वाली मोनो रेल का अब जैकब सर्कल तक जाने का रास्ता साफ हो गया है। कयास लगाया जा रहा है कि इस बार डबल किराये के साथ फरवरी के अंत तक मोनो रेल पटरी पर लौट आएगी। चूंकि दूसरे चरण का काम भी पूरा हो चुका है। बता दें कि 9 नवंबर 2017 को मोनो रेल के दो कोच में आग लगने के कारण जलकर स्वाहा हो गया था, तब से इसके पहले चरण का परिचालन बंद है।

खबर के मुताबिक लगभग 20 किलोमीटर लंबे मोनो रेल कॉरिडोर में चेंबूर से जैकब सर्कल के बीच कुल 17 स्टेशन हैं। इस दूरी को मोनो रेल द्वारा 54 मिनट में अधिकतम 31 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तय किया जा सकेगा। फिलहाल मोनो रेल को 6 रेकों से शुरु किया जाएगा। मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) ने मोनो रेल के किराए में बढ़ोत्तरी करने का निर्णय लिया है।

बता दें कि पहले मोनो रेल का न्यूनतम किराया 5 रुपये था, जो अब बढ़ाकर 10 रुपए होने की संभावना है। इस कड़ी में दिलचस्प बात यह है कि एमएमआरडीए प्रबंधन द्वारा मोनो रेल के दूसरे चरण (वडाला-जैकब सर्कल) की सेवा शुरू करने के लिए कई अंतिम तीथियां पार हो चुकी हैं। इसके बावजूद परिचालन मामला अधर में लटका हुआ है। ताजा जानकारी के अनुसार मोनो का दूसरा चरण पूरी तरह तैयार है। जैसे ही रेल सुरक्षा आयुक्त मोनो रेल के परिचालन को हरी झंडी देंगे, इसकी सेवा शुरू कर दी जाएगी।

एमएमआरडीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रेल सुरक्षा आयुक्त 15 फरवरी को मोनो सेवा के दूसरे चरण की जांच करने वाले हैं। ऐसे में अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो फरवरी के अंत तक चेंबूर से जैकब सर्कल तक मोनो रेल में सफर किया जा सकेगा। इस सेवा के शुरू होने पर रोजाना लगभग 2 लाख यात्रियों के सफर का अनुमान है।

गौरतलब है कि शुरू से ही घाटे से जूझ रही मोनो रेल को फिर से चलाने की कवायद लगभग पूरी की जा चुकी है। अब एमएमआरडीए के आयुक्त यू़पी़एस मदान ने उम्मीद जताई है कि फरवरी के अंत तक मोनो रेल के दोनों चरण की सेवा शुरू हो जाएगी। मदान के अनुसार मोनो के दूसरे चरण के लिए रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) के हरी झंडी का इंतजार है। यदि सब सामान्य रहा तो इस माह के अंत तक दोनों चरणों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। बता दें कि शुरू से घाटे में चल रही मोनो रेल लगभग तीन महीने से बंद है।

 368 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *