सीआईएसएफ जवानों की कलाई पर डीएवी के छात्राओं ने स्वनिर्मित राखी बांधी

देश की रक्षा करने वाले जवान सबके लिए आदरणीय हैं-डॉ मनोज कुमार

सिद्धार्थ पांडेय/जमशेदपुर (झारखंड)। पश्चिमी सिंहभूम जिला (West Singhbhum District) के हद में डीएवी पब्लिक स्कूल गुवा (DAV Public School Gua) के नन्हे मुन्ने कक्षा छह एवं सप्तम के छात्राओं ने स्कूल के प्राचार्य की देखरेख में 10 अगस्त को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) जवानों की कलाई पर स्वनिर्मित राखी को बांधी।

इस अवसर पर छात्राओं ने रक्षा सूत्र रखी बांधकर उनके मंगलमय एवं उज्जवल भविष्य की कामना की। डीएवी गुवा विद्यालय के प्रार्थना सभा में आगंतुक सीआईएसएफ के जवानों को सम्मानित कर आरती, तिलक, बंदना व अच्छत का छिड़काव कर उनके कलाई पर राखी बांधी गई।

मौके पर उपस्थित डीएवी गुवा के प्राचार्य डॉ मनोज कुमार ने कहा कि कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए देश की रक्षा करने वाले देश के पहरेदार जवान सबके लिए आदरणीय हैं। उनके पहरेदारी एवं देश हित में उनकी सेवा के कारण ही पूरा देश सुरक्षित है। यहां केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के दर्जनों जवानों ने एकजुट हो स्कूली बच्चों को बेहतरीन टॉफी भेंट स्वरूप देते हुए हर्ष व्यक्त किया।

इस अवसर पर सीआईएसएफ निरीक्षक एस के ठाकुर ने उद्गार व्यक्त करते हुए कहा कि आज के इस कार्यक्रम से उन्हें इस बात का संकेत मिला कि घर से दूर रहने के बाद भी इन बच्चों के द्वारा अपनापन ने मिशाल जागृत कर दी है। उन्होंने कहा कि हम सभी जवान बहनों से दूर नहीं हैं, बल्कि बहनों के बीच है।

कार्यक्रम के दूसरे चरण में स्कूली बच्चों द्वारा सेल गुवा मुख्य महाप्रबंधक कार्यालय, सेल प्लान्ट सुरक्षा चेक गेट एवं खान इंट्री चेक गेट पर सीआईएसएफ जवानो को भी उनके ड्यूटी स्थल जाकर राखी बांधी एवं सेवारत जवानों के लिए मंगल कामना की।

उल्लेखनीय है कि 10 अगस्त को आयोजित रक्षाबंधन के कार्यक्रम द्वारा बच्चों ने राष्ट्रहित में संदेश देते हुए अपील की है कि देश के सुरक्षा में लगे जवान सदा सम्मान के पात्र हैं। घरों से हजारों किलोमीटर की दूरी से आकर अपने गंतव्य स्थान पर ड्यूटी करते हुए सुरक्षा प्रदान कर रहे हैं। इनकी प्रेरणादायक एवं प्रेरक कार्यप्रणाली राष्ट्रहित में अनुकरणीय है।

इस अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा सीआईएसएफ निरीक्षक संतोष कुमार ठाकुर, गोविंद सिंह चौधरी, उप निरीक्षक एस के प्रधान, नेमीचंद, एस के सेठी, पी चंद्रकांत व अन्य के कलाई पर स्वनिर्मित राखी को बांधा।

दूसरी ओर सेल गुवा मुख्य महाप्रबंधक विपिन कुमार गिरी (Genral Manager Vipin Kumar Giri) ने बच्चों द्वारा उठाए गये इस कदम की सराहना की है एवं आजादी के अमृत महोत्सव से उक्त कार्यक्रम को जोड़ा।

 132 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *