डीआईजी, डीसी, एसपी द्वारा तैयारियों को लेकर पदाधिकारियों को किया गया ब्रीफ

श्रावण माह के अंतिम सोमवारी को लेकर अधिकारियों को दिया गया दिशा निर्देश

एस. पी. सक्सेना/देवघर (झारखंड)। देवो के देव महादेव की नगरी देवघर में आयोजित राजकीय श्रावणी मेला में अंतिम सोमवारी प्रणाम श्रद्धालुओं द्वारा जलार्पण के दौरान उनकी सुविधा व सुरक्षा को लेकर सभी आवश्यक तैयारियों को पूर्ण कर लिया गया है।

इसी कड़ी में 7 अगस्त को पुलिस उप महानिरीक्षक, जिला उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक द्वारा बीएड कॉलेज (B.Ed) परिसर में सावन की चौथी व अंतिम सोमवारी को लेकर बेहतर प्रबंधन और सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर सभी वरीय पदाधिकारियों एवं दंडाधिकारियों तथा पुलिस पदाधिकारियों को ब्रीफ किया गया।

इस दौरान तैयारियों की समीक्षा कर सभी दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। साथ ही सभी संबंधित अधिकारियों को उनके कर्तव्यों व दायित्वों से अवगत कराया गया। अंतिम सोमवारी को लेकर की गई तैयारियों और व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया गया।

इस दौरान पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) ने कहा कि जिस तरीके से सभी ने श्रावण मास के तीन सप्ताह निकाला है, वह सराहनीय है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन (District Administration) द्वारा की गई बेहतरीन प्रबंधन का परिणाम रहा है कि हमनें श्रावण मास के तीन सप्ताह को पूरी कुशलतापूर्वक निभाया है। उम्मीद है कि आगे भी हमें बेहतर कार्य करना है। सभी ने पूरी तत्परता और सुरक्षित तरीके के साथ कार्य किया है।

इसी प्रकार अंतिम सोमवारी को अपनी-अपनी जिम्मेवारी का निर्वहन करना है। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं व कांवरियों की सुविधा व सुरक्षा का ख्याल रखना सभी की प्रमुख प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि जिनको जो भी जिम्मेवारी सौंपी गई, वो उनका शत-प्रतिशत निर्वहन सुनिश्चित कराएं। श्रावण मास के दौरान मेला क्षेत्र में सक्रियता, संयमता, तत्परता और सतर्कता का परिचय देते हुए अपने कार्यों का संचालन सुनिश्चित करें।

डीआईजी ने कहा कि बाबा बैद्यनाथ धाम की पावन नगरी देवघर आने वाले श्रद्धालुओं एवं कांवरियों को कुशलता पूर्वक दर्शन तथा जलार्पण कराना हमारी जिम्मेवारी है। अतः सभी अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी निष्ठा एवं लगन के साथ करें।

देवघर बीएड कॉलेज में आयोजित ब्रीफिंग सेशन के दौरान देवघर जिला उपायुक्त (डीसी) मंजूनाथ भजंत्री द्वारा जानकारी दी गई कि अंतिम सोमवारी को लेकर सभी तैयारियों और व्यवस्थाओं को सुदृढ़ और बेहतर किया गया है, ताकि श्रद्धालु सुगम और सुरक्षित रूप से जलार्पण कर सकें।

उन्होंने कहा कि श्रावण मास को लेकर पिछले डेढ़ वर्षो से जिला प्रशासन द्वारा सभी तैयारियों को दुरुस्त किया गया है। काफी प्लानिंग बनाए जाते है, जिनको एक्सक्यूट किया जाता है।

इस बार हमने कोशिश किया कि जिला प्रशासन द्वारा पूरे श्रावण मास के दौरान प्रोपर कोऑर्डिनेशन, अनुशासन, तत्परता और सक्रियता का ख्याल रखा जाय। सभी अधिकारियों/पुलिस पदाधिकारियों/जवानों द्वारा 24×7 कार्य किया गया, जिसका परिणाम है कि तीन सप्ताह काफी अच्छा रहा। आगे भी हमें और मेहनत करना है और अपना बेहतर देना है।

डीसी ने कहा कि अंतिम सोमवारी को पूरी मुस्तैदी और सतर्कता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन सुनिश्चित करे। अंतिम सोमवारी को अप्रत्याशित संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन होगा। ऐसे में सबसे महत्वपूर्ण है सुगम व सुरक्षित श्रद्धालुओं को जलार्पण कराना। टीम भावना के साथ हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए कि जितने भी श्रद्धालु बाबा नगरी आ रहे हैं, वे सुखद और सुरक्षित रूप से जलार्पण करें।

डीसी भजंत्री ने कहा कि श्रावण मास के खत्म होने में अभी पांच दिन शेष है, जो पूरे जिला प्रशासन के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। ये पांच दिन कोई भी लापरहवाही नही होनी चाहिए। पूरी सावधानी और सतर्कता के साथ कार्य करना है।

प्रत्येक अधिकारी/पुलिस पदाधिकारी/जवानों को जो जिम्मेवारी सौंपी गई है वे सभी की जवाबदेही है कि कार्यों को उचित तरीके से संपन्न करें। उन्होंने कहा कि छोटी छोटी समस्याओं को अपने वरीय पदाधिकारियों से संपर्क स्थापित कर उनका त्वरित निराकरण सुनिश्चित किया जाय।

कतार में श्रद्धालुओं की भीड़ का नियंत्रण उचित तरीके से किया जाय, ताकि किसी भी श्रद्धालु को किसी प्रकार की कोई कठिनाई न हो। उपायुक्त ने कहा कि श्रावण मास के दौरान कई राज्यों से श्रद्धालु भारी संख्या में बाबा नगरी आते हैं। इस वर्ष श्रद्धालुओं की संख्या में अप्रत्याशित बढ़ोतरी हुई है।

इस वर्ष बाबा मंदिर का आय भी काफी अच्छा प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि सावन मेला व्हाट्सएप ग्रुप का भी सक्रियता काफी अच्छी रही। उन्होंने कहा कि बाबा नगरी आने वाले श्रद्धालुओं/कांवरियों को सुगम और सुरक्षित जलार्पण कराना जिला प्रशासन की जिम्मेवारी है। ऐसे में आप सभी को पूरी मुस्तैदी और सतर्कता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करना है।

ऐसे में सभी को एक्टिव और अलर्ट रहते हुए अपने कार्यों को करना है, ताकि उचित तरीके से कार्यों का संचालन हो। उपायुक्त ने कहा कि समय समय पर श्रद्धालुओं को गाइड और मोटिवेट करते रहें। सभी दंडाधिकारी पूरी सयंमता के साथ कार्य करेंगे।

मेला क्षेत्र में की गई तैयारियों और सुविधाओं तथा सुरक्षा व्यवस्था का निरंतर निरीक्षण करते रहे और टीम भावना के साथ कार्य करें। ब्रीफिंग के दौरान डीसी ने सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारियों को बाबा नगरी आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा को लेकर आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया। डीसी ने सभी दंडाधिकारियों को उनके कर्तव्य एवं दायित्व की जानकारी दी।

पुलिस अधीक्षक (एसपी) सुभाष चंद्र जाट ने कहा कि आप सभी ने जिस कर्मठता और लगन के साथ श्रावण मास के तीन सप्ताहों को निकाला है, वह कबीले तारीफ है। बाहर से आए दंडाधिकारियों/पुलिस पदाधिकारियों का काफी महत्वपूर्ण रोल रहा है। कंट्रोल रूम भी 24×7 एक्टिव मोड में कार्य कर रहा है।

उन्होंने कहा कि डीआईजी के मार्गदर्शन में यह सब संभव हो पाया है। साथ ही जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन के संयुक्त प्रयास से हमने अबतक अच्छा कार्य किया हैं। ऐसे ही बेहतरीन प्रबंधन और सुरक्षा व्यवस्था के साथ अगली सोमवारी को सभी को कार्य करना है। अंतिम सोमवारी को सफलतापूर्वक संपन्न कराने को लेकर हम सभी की जिम्मेवारी और भी बढ़ जाती है।

आज की रात ज्यादा अलर्ट मोड में रहते हुए सभी को कार्य करना है। इस दौरान सजगता और सक्रियता काफी अहम है। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी/दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी अपने प्रतिनियुक्त स्थान पर स-समय पहुंचे। अपने वरीय पदाधिकारियों के लगातार संपर्क में रहें और बेहतर समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करें। साथ ही रूटलाइन में जितने भी दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी है, वे निरंतर पेट्रोलिंग करते रहें।

एसपी (रेल) ने कहा कि आप सभी के संयुक्त प्रयास से पिछली सोमवारी को बेहतरीन तरीके से कार्य किया गया, जिसके लिए सभी बधाई के पात्र हैं। हमें अभी और मेहनत करना है और श्रावण मास का सफल संचालन सुनिश्चित कराना हैं। उन्होंने कहा कि अबतक सभी ने बेस्ट परफॉर्मेंस दिया है।

आगे भी हमें उम्मीद ही नहीं बल्कि पूरा विश्वास है कि सभी अपना बेस्ट परफॉर्मेंस देंगे। हमनें बहुत अच्छे से क्राउड को कंट्रोल किया। उन्होंने कहा कि इस श्रावण मास के दौरान जिला प्रशासन द्वारा की गई तैयारियों व सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एक डॉक्यूमेंटेशन किया जायेगा।

ताकि जिला प्रशासन के वरीय पदाधिकारियों/अधिकारियों/दंडाधिकारियों/पुलिस पदाधिकारियों का मनोबल बढ़ाया जा सकें और आने वाले समय में इसका उचित उपयोग सुनिश्चित किया जा सके। उप विकास आयुक्त डॉ कुमार ताराचंद ने कहा कि श्रावण मास के दौरान पुलिस उप महानिरीक्षक, उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक के संयुक्त मार्गदर्शन में हम सभी ने काफी बेहतर कार्य करने का प्रयास किया है।

सभी ने पूरी तत्परता के साथ तीन सप्ताह बेहद उम्दा कार्य किया है, जिसे आगे भी कायम रखना है। कल से हम सब आखिरी सप्ताह की ओर बढ़ जायेंगे। जिसमें सभी की जिम्मेवारी बढ़ जाएगी। अतः पूरी निष्ठा एवं लगन के साथ सभी को अपनी जिम्मेवारियों का निर्वहन करना होगा।

उप विकास आयुक्त ने कहा कि मेला क्षेत्र में पर्याप्त मात्रा में पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराएं, ताकि श्रद्धालुओं को एवं मेला क्षेत्र में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस वालों को पेयजल से संबंधित समस्या ना हो। इस कार्य हेतु सभी में कम्युनिकेशन का होना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि अपने प्रतिनियुक्त स्थान पर समय से पहुंचे। उन्होंने कहा कि मौसम परिवर्तन हो रहा है, इसलिए अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें।

उपस्थित गिरिडीह के एएसपी ने कहा कि सभी दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी को संवेदनशील होकर कार्य करना है। सेवा भाव के साथ अपने कार्यों का संचालन करें। कार्य के दौरान प्रोटोकॉल का अनुपालन अवश्य करें। भीड़ को नियंत्रित करना सबकी प्रमुख जिम्मेवारी है।

पिछली सोमवारी को हमारा कोऑर्डिनेशन काफी अच्छा था, जिस वजह से हमने श्रद्धालुओं को सुगमता पूर्वक जलार्पण कराया। आगे भी हमे सही ढंग से अपने कार्यों को करना है। पूरे मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं की सुविधा, सुरक्षा, मनोरंजन व्यवस्था के साथ साथ मेडिकल कैंपों का संचालन किया जा रहा है, ताकि उन्हें किसी प्रकार की कोई कठिनाई न हो।

अनुमंडल पदाधिकारी देवघर ने कहा कि पहली, दूसरी और तीसरी सोमवारी के दौरान पूरे जिला प्रशासन की टीम का कार्य बेहद शानदार रहा है। ऐसे ही आगे भी हमें बेहतर प्रबंधन और रणनीति के साथ कार्यों को करना है।

ब्रीफिंग के दौरान एसपी रेल, उप विकास आयुक्त, एएसपी गिरिडीह, नगर आयुक्त नगर निगम, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी देवघर, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी देवघर, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला नजारत उप समाहर्ता, प्रभारी पदाधिकारी, गोपनीय शाखा एवं सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी के अलावा अन्य संबंधित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

 133 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *