महाराष्ट्र में शुरू होगी ‘अस्मिता योजना’

साभार/ मुंबई। महाराष्ट्र सरकार मासिक धर्म चक्र से जुड़ी भ्रांतियों को खत्म करने के लिए राज्य में छात्राओं और ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को सस्ते दरों पर सैनिकटरी नैपकिन उपलब्ध कराने के लिए ‘अस्मिता योजना’ शुरु कर रही है। महाराष्ट्र सरकार सस्ते दरों पर सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध कराने की यह योजना अगले महीने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस, आठ मार्च से शुरु करेगी।

इस योजना के तहत जिला परिषद स्कूलों की छात्राओं को सैनिटरी नैपकिन पांच रुपये प्रति पैकेट जबकि ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को यह 24 और 29 रुपये प्रति पैकेट की दर से उपलब्ध होगी। ग्राम विकास मंत्रालय के एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा कि छात्राओं और ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के लिए यह योजना औपचारिक रुप से आठ मार्च को शुरु की जाएगी।

योजना को मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस और अभिनेता अक्षय कुमार लांच करेंगे। हाल ही में रिलीज हुई अक्षय की फिल्म ‘पैडमैन’ ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं में मासिक धर्म चव्र के दौरान स्वच्छता के विषय पर आधारित है। ‘अस्मिता योजना’ की घोषणा पिछले वर्ष महिला एवं बाल तथा ग्रामीण विकास मंत्री पंकजा मुंडे ने की थी। अधिकारी का कहना है कि महाराष्ट्र में 11 से 19 वर्ष आयु वर्ग की लड़कियों और ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं में मासिक धर्म चव्र के दौरान स्वच्छता को लेकर ज्यादा जागरुकता नहीं है।

”इनमें से सिर्फ17 प्रतिशत सैनिटरी नैपकिन का इस्तेमाल करती हैं। उनका कहना है कि सैनिटरी नैपकिन के इस्तेमाल में कमी के कई कारण हैं, जैसे- उनका मूल्य ज्यादा होना, ग्रामीण क्षेत्रों में आसानी से उपलब्ध नहीं होना और पुरुष दुकानदारों से इसे खरीदने के दौरान पैदा होने वाली अजीबो-गरीब स्थिति।

 638 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *