पहली सोमवारी पर बोल बम के नारों से गुंजयमान रहा बाबा नगरी

एस. पी. सक्सेना/देवघर (झारखंड)। श्रावणी मेला के पांचवे दिन बाबा नगरी देवघर में श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा। सुलभ, सुरक्षित और कतारबद्ध तरीके से कांवरियो ने बाबा बैद्यनाथ पर जलार्पण किया।

इस अवसर पर रुटलाइन के सभी पॉइंट्स पर श्रद्धालुओं हेतु सुविधा व सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये थे।
विधि व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था व ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर पूर्व निर्धारित प्लान के तहत जिला प्रशासन द्वारा चाक चौबंद व्यवस्था देखने को मिला।

राजकीय श्रावणी मेला के पहली सोमवारी और सावन मास के पांचवे दिन 18 जुलाई को बाबा बैद्यनाथ धाम स्थित शिवालय पर जलार्पण करने के लिए प्रातः काल से ही कांवरियों का तांता लगा रहा। इस दौरान रात्रि पहर से ही कांवरियों की कतार जलार्पण को कतारबद्ध होने लगी थी। आगे कांवरियों की कतार बनाये गए रुटलाइन के तहत अंतिम छोर कुमैठा स्टेडियम तक पहुँच गई थी।

देवघर जिला जनसंपर्क विभाग के अनुसार पहली सोमवारी को चुस्त दुरुस्त प्रशासनिक व्यवस्था व निर्धारित प्लान के तहत कांवरियों की कतार को कतारबद्ध तरिके से जलार्पण हेतु बाबा मंदिर के गृभगृह तक लाया जा रहा था।

रुटलाइन में श्रद्धालुओं की सुविधा (पेयजल, शौचालय, स्वास्थ्य सुविधा, साफ-सफाई, गर्मी से निजात की व्यवस्था, सूचना सह सहायता केंद्र आदि) के अलावा विधि व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था, ट्रैफिक व्यवस्था के साथ चुस्त प्रशासनिक व्यवस्था के तहत कुल दो लाख एक हजार पांच सौ तीन (201503) कांवरियों ने बाबा का जलार्पण किया।

इनमें से अर्घा जलार्पण करने वाले भक्तों की संख्या एक लाख इकतालिस हजार छह सौ उन्ननचास (141649) रही, जबकि बाह्य अर्घा के द्वारा 59854 काँवरियों द्वारा जलार्पण किया गया।

 192 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *