अपनी समस्याओं को लेकर किसान 6 अगस्त को करेंगे प्रदर्शन-ललन कुमार

प्रखंड सुखाड़ की चपेट में, किसानों को सहायता दे सरकार-ब्रहमदेव प्रसाद सिंह

एस. पी. सक्सेना/समस्तीपुर (बिहार)। समस्तीपुर जिला से लेकर ताजपुर प्रखंड तक सुखाड़ की चपेट में है। किसानो के धान का बिचरा खराब हो रहा है। कृषि विभाग में भयंकर लूट- भ्रष्टाचार है। जो खेती नहीं करते, वे सब्सिडी का लाभ उठा रहे हैं। बीज किसानों के बजाय दलाल उठा ले जाते हैं। बिहार में बाजार समिति भंग है। समय पर खाद उपलब्ध नहीं होता है। उपर से दो नंबर खाद की बिक्री धड़ल्ले से जारी है। सब्जी उत्पादक किसान को लागत भी नहीं निकल रहा है।

छोटी- सी कंपनी बनाने वाले अपने उत्पाद की कीमत खुद तय करते हैं, लेकिन अपने उत्पाद की कीमत किसान तय नहीं कर सकता। एक छोटे व्यवसायी अपने बेटे को शिक्षा, बेटी की शादी अपनी कमाई से कर लेते हैं, लेकिन बिना जमीन बेचे किसान इन कार्यों को नहीं कर सकते। यही कारण है कि किसान खेती से विमुख हो रहे हैं। हमें किसान संगठन की सदस्यता बढ़ाकर, संगठन को मजबूत बनाकर किसान हित के लिए आंदोलन तेज करना वक्त की मांग है।

उक्त बातें अखिल भारतीय किसान महासभा ताजपुर प्रखंड कमिटी की बैठक को मोतीपुर बंगली पर 12 जुलाई को संबोधित करते हुए किसान महासभा के जिला संयोजक ललन कुमार ने कही। उन्होंने किसानों के केसीसी लोन माफ करने, डीजल एवं फसल क्षति मुआवजा देने, नि: शुल्क बिजली- पानी, कृषि यंत्र देने, किसानों के उत्पाद खरीदने की गारंटी करने की मांग सरकार से की है।

बैठक में बासुदेव राय, रवींद्र प्रसाद सिंह, शंकर सिंह, राजदेव प्रसाद सिंह, ललन दास, मुंशीलाल राय, संजीव राय, रामचंद्र पासवान, भाकपा माले के ताजपुर प्रखंड सचिव सुरेन्द्र प्रसाद सिंह आदि ने अपने-अपने विचार व्यक्त किया। अध्यक्षता प्रखंड अध्यक्ष ब्रहमदेव प्रसाद सिंह ने किया।

बैठक में लिए गये निर्णय की जानकारी देते हुए अपने अध्यक्षीय संबोधन में ब्रहमदेव प्रसाद सिंह ने किसान महासभा का सदस्यता लक्ष्य पूरा करने, पंचायत एवं प्रखंड सम्मेलन करने, आगामी 6 अगस्त को प्रखंड कार्यालय पर प्रदर्शन करने एवं 23-24 सितंबर को बिक्रमगंज में किसान महासभा के राष्ट्रीय सम्मेलन को तन मन धन से सफल बनाने समेत अन्य कई सांगठनिक एवं आंदोलनात्मक निर्णय लिए जाने की जानकारी दी।

 264 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *