उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक व् अधिकारियों की टीम ने मेला क्षेत्र का किया निरीक्षण

श्रद्धालुओं को हर संभव सुविधा उपलब्ध कराना राज्य सरकार की प्राथमिकता-उपायुक्त

एस. पी. सक्सेना/देवघर (झारखंड)। देवघर में आयोजित होनेवाले राजकीय श्रावणी मेला को लेकर जिला उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री (District Deputy Commissioner Manjunath Bhajantri) एवं पुलिस अधीक्षक सुभाष चंद्र जाट द्वारा आगामी श्रावणी मेला के मद्देनजर बाबा बैद्यनाथ धाम आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा व सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक व दुरूस्त इंतजाम को लेकर 3 जुलाई को मेला क्षेत्र का भ्रमण किया।

इस दौरान सर्वप्रथम दुम्मा कांवरिया पथ से व्यवस्थाओं का अवलोकन करते हुए देवपुरा, बांक, सरासनी एवं दर्दमारा गेट तक व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर की जाने वाली तैयारियों की बारीकी से जांच की। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों एवं कार्यपालक अभियंता को शेष बचे कार्यों को ससमय दुरुस्त करने का निर्देश दिया।

इस अवसर पर उपायुक्त एवं अन्य अधिकारियों ने विभिन्न विभागों द्वारा कराए जा रहे कार्यों का निरीक्षण करते हुए कांवरिया पथ में श्रद्धालुओं की सुविधा अनुरूप कार्यों को दुरुस्त करने का निर्देश दिया।

साथ हीं उन्होंने पूरे कांवरिया रूटलाईन में बालू बिछाव पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया एवं मेहिन बालू का हीं प्रयोग पूरे रूटलाईन में करने का निर्देश संबंधित विभाग के कार्यपालक अभियंता को दिया, ताकि पैदल आने वाले श्रद्धालुओं को ज्यादा कठिनाईयों का सामना न करना पड़े।

पैदल निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त भजंत्री ने कांवरिया पथ में बनाये जाने वाले प्रशासनिक शिविर, ओपी, स्वास्थ्य केन्द्र, विद्युत व्यवस्था, सूचना-सह-सहायता केन्द्र, होल्डिंग प्वाइंट, शौचालय, स्नानागर, इंद्र वर्षा के अलावा कांवरिया पथ के किनारे एवं गाँव के बाहर पथों की विशेष साफ-सफाई सुनिश्चित करने का निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिया।

उपायुक्त ने कहा कि सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में साफ-सफाई हेतु अलग-अलग टीम बनायें, जो कि अपने-अपने क्षेत्र में चैबिसों घंटे कार्यरत रहेंगें। उन्होंने कांवरिया पथ में पेयजल आपूर्ति व्यवस्था, शौचालयों की साफ-सफाई के अलावा नलों से निकलने वाले पानी पथों पर जहां-तहां न बहे इस हेतु उपायुक्त द्वारा कार्यपालक अभियन्ता, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल को आवश्यक निर्देश दिया।

गर्मी को देखते हुए उपायुक्त ने कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल देवघर एवं नगर निगम के अधिकारियों को निदेशित किया कि सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में पेयजल व शौचालय की समुचित व्यवस्था के साथ-साथ चौबीसों घंटे मेला क्षेत्र में साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करें, ताकि कांवरिया पथ एवं रूटलाईन में पेयजल आपूर्ति की समस्या किसी भी सूरत में उत्पन्न न हो।

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त भजंत्री ने विद्युत आपूर्ति प्रमंडल व् अन्य अधिकारियों को निदेशित किया कि रूटलाईन के साथ-साथ सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में बिजली की व्यवस्था को दुरूस्त करते हुए पूरे कांवरिया पथ में मैटल लाईट लगाई जाय, जिससे कांवरिया पथ पूरी तरह से प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित रहे।

श्रद्धालुओं को आवागमन करने में किसी प्रकार की समस्या न हो। बिजली व्यवस्था सुचारू रूप से चलती रहे इस हेतु बैक अप प्लान के साथ-साथ अन्य संबंधित व्यवस्थाओं को भी पूरी तरह दुरूस्त कर रखें।

आध्यात्मिक भवन के कार्यो का निरीक्षण करते हुए उपायुक्त ने शेष बचे कार्यो को पूर्ण करते हुए परिसर में श्रद्धालुओं की सुविधा के साथ सुरक्षा व्यवस्था को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया। उन्होंने रूटलाईन के बीच में पड़ने वाले पुल के दोनों ओर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के अलावा रुटलाइन के आस-पास नीचे झुकी हुई सभी तार को जल्द से जल्द ठीक करने का निर्देश दिया।

साथ ही कांवरिया पथ के बीच में सूखे पेड़ व डालियों को हटाने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया। उपायुक्त ने बाघमारा बस स्टैंड के कार्यो का निरीक्षण करते हुए मौके पर उपस्थित एजेंसी के अधिकारियों को निर्देश दिया।

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त भजंत्री ने क्यू-कॉम्पलेक्स, मनसिंघी, इंट्रीग्रेटेड कंट्रोल रूम, तिवारी चौक, बीएड काॅलेज, जलसार पार्क आदि जगहों पर चल रहे कार्यों का अवलोकन करते हुए शेष बचे कार्यो को ससमय पूर्ण करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया।

उपायुक्त ने कहा कि राजकीय श्रावणी मेला के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु देश-विदेश से बाबा बैद्यनाथ धाम पहुँचते हैं। ऐसे में श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो इस का विशेष रूप से ध्यान रखने की आवश्यकता है।

निरीक्षण के दौरान उपायुक्त ने सभी संबंधित विभाग के अधिकारियों को निदेशित किया कि मेला के दौरान श्रद्धालुओं के लिए अपने-अपने विभाग द्वारा की जाने वाली व्यवस्थाओं व सुविधाओं को आपसी समन्वय के साथ और भी बेहतर बनाते हुए कार्यों को ससमय निष्पादित करें।

निरीक्षण के क्रम में उपरोक्त के अलावे उप विकास आयुक्त डॉ कुमार ताराचंद, प्रशासक देवघर नगर निगम शैलेंद्र कुमार लाल, अनुमंडल पदाधिकारी अभिजीत सिन्हा, असैनिक शल्य चिकित्सक-सह-मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, जिला नजारत उप समाहर्ता, जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक (मुख्यालय), जिला खनन पदाधिकारी, आदि।

प्रखंड विकास पदाधिकारी देवघर, प्रखंड विकास पदाधिकारी मोहनपुर, अंचल अधिकारी देवघर एवं मोहनपुर कार्यपालक दंडधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति प्रमंडल, कार्यपालक अभियंता विद्युत संचरण प्रमंडल, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल, कार्यपालक अभियंता ग्रामीण कार्य प्रमंडल, आदि।

कार्यपालक अभियंता ग्रामीण विकास विशेष प्रमंडल, कार्यपालक अभियंता भवन निर्माण निगम, कार्यपालक अभियंता पथ प्रमंडल, जिला योजना पदाधिकारी – सह – सचिव लॉजिंग हाउस कमिटि, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी, डीसी सेल के प्रतिनियुक्त अधिकारी, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी एवं संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मी आदि उपस्थित थे।

 173 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *