विश्व रक्तदान दिवस पर शिविर का आयोजन

एस. पी. सक्सेना/बोकारो। विश्व रक्तदान दिवस (World Blood Donation Day) के खास अवसर पर बीते 15 जून को नेशनल फेडरेशन ऑफ वॉलंटरी ब्लड डोनर्स ऑर्गेनाइजेशन के तत्वाधान में एक विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 48 यूनिट रक्तदान किया गया।

बोकारो जिला (Bokaro district) के हद में पेटरवार स्थित डॉक्टर श्रीवास्तव मेमोरियल हॉस्पिटल  के सौजन्य से आयोजित रक्तदान शिविर का उद्घघाटन मुख्य रुप से श्वेता श्रीवास्तव एवं प्रेरणा जैन ने किया।

यहां 48 रक्त दाताओं ने बहुत ही जोश और उमंग दिखाते हुए रक्तदान किया। इस शिविर में के एम मेमोरियल हॉस्पिटल ब्लड बैंक द्वारा रक्त संग्रहित किया गया। शिविर की मुख्य बात यह रही कि इस शिविर में रक्त वीरांगनाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

इस संबंध में डॉक्टर श्रीवास्तव मेमोरियल हॉस्पिटल के संचालक अमित रंजन ने बताया कि पेटरवार शहर में यह पहला रक्तदान शिविर आयोजित किया गया है। आगे भी इस तरह के कार्यक्रम किए जाएंगे।

एनएफवीबीडीओ (NFVBDO) के राष्ट्रीय सचिव ब्लड मैन हरबंस सिंह सलूजा ने कहा कि संस्था पूरे भारतवर्ष में रक्तदान के लिए लोगों को जागरूक कर लगातार रक्तदान शिविरों का आयोजन कर रही है, जिससे जरूरतमंद मरीजों के लिए ब्लड बैंक से बिना रिप्लेसमेंट के उन्हें रक्त उपलब्ध हो सके। ब्लड मैन सलूजा ने बताया कि उनके द्वारा मात्र 2 वर्षों के भीतर यह 23 वां रक्तदान शिविर आयोजित किया गया।

संस्था की झारखंड प्रांत सचिव शालिनी खन्ना ने कहा कि शहरों से होते हुए अब हम गांव और कस्बों तक भी पहुंच रहे हैं। जहां आज तक कभी रक्तदान शिविर नहीं लगा था। उन्होंने कहा कि गावों में भी अब उनकी संस्था द्वारा रक्तदान शिविर लगाया जाएगा।

साथ ही रक्तदान के प्रति ग्रामीण रहिवासियों को जागरूक किया जाएगा। शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में गोमियां विधायक डॉ लंबोदर महतो (Gomiyan MLA Dr Lambodar Mahto) तथा विशिष्ट अतिथि राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित सोनाली मुखर्जी एवं श्रीमती संगीता पुरी उपस्थित थीं।

शिविर को सफल बनाने में संस्था के प्रवीण कुमार, समृद्धि खन्ना, पेटरवार से ईशान श्रीवास्तव, दलजीत सिंह चावला, रमेश मल्होत्रा, विक्की स्वर्णकार सहित हॉस्पिटल की पूरी टीम के साथ ही केएम मेमोरियल हॉस्पिटल, बोकारो ब्लड बैंक के राजेंद्र प्रसाद के साथ उनकी पूरी टीम का सराहनीय सहयोग रहा।

 172 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *