राष्ट्रपति के लिए चुनाव आयोग की टीम तैयार

18 जुलाई को होगा राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान

प्रहरी संवाददाता/मुंबई। भारत (India) के राजपत्र, असाधारण में प्रकाशित अधिसूचना के अनुसार निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव, 2022 के लिए निम्नलिखित कार्यक्रम निर्धारित किया है।

इस अधिसूचना के तहत 29 जून 2022 को नामांकन करने की अंतिम तिथि, 30 जून 2022, नामांकन पत्रों की जांच, 2 जुलाई 2022, उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि है। चुनाव होने की स्थिति में मतदान (Vote) सोमवार 18 जुलाई की सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक नियमों के तहत निर्धारित स्थल पर किया जाएगा।

गौरतलब है कि 13 जून 2012 को जारी की गई दूसरी अधिसूचना के द्वारा आयोग ने पी.सी.मोदी, महासचिव राज्य सभा को राष्ट्रपति चुनाव, 2022 के लिए चुनाव अधिकारी (रिटर्निंग ऑफिसर) और मुकुल पांडे, विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) और सुरेंद्र कुमार त्रिपाठी, संयुक्त सचिव तथा मुख्य सतर्कता अधिकारी, राज्य सभा सचिवालय को सहायक निर्वाचन अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है।

बताया जाता है कि राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति (President and Vice President) चुनाव नियमावली ‘1974 के नियम 3 के तहत अपेक्षित है’ चुनाव अधिकारी ने 15 जून 2022 को एक सार्वजनिक सूचना द्वारा यह अधिसूचित किया है।

नामांकन पत्र उम्मीदवार या उसके किसी प्रस्तावक या अनुमोदन कर्ता द्वारा अधोहस्ताक्षरी को उसके कार्यालय में कमरा संख्या 29, भूतल, संसद भवन, नई दिल्ली में या अपरिहार्य कारणवश उनकी अनुपस्थित में सहायक निर्वाचन अधिकारी मुकुल पांडे विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी)/सुरेंद्र कुमार त्रिपाठी, आदि।

संयुक्त सचिव एवं मुख्य सतर्कता अधिकारी, राज्य सभा सचिवालय को उक्त कार्यालय में पूर्वाह्न 11 बजे से 3 बजे अपराह्न के दौरान किसी भी दिन (सार्वजनिक अवकाश को छोड़कर) 29 जून, 2022 तक दिया जा सकता है।

प्रत्येक नामांकन पत्र के साथ उस संसदीय निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में आवेदक से संबंधित प्रविष्टि की प्रमाणित प्रति भी संलग्न की जाएगी जिसमें अभ्यर्थी निर्वाचक के रूप में पंजीकृत है। इसके लिए प्रत्येक उम्मीदवार को केवल पंद्रह हजार रुपये की राशि जमा करना होता है।

निर्धारित समय पर मिलेगा नामांकन फॉर्म

अधिनियम की धारा 5 बी की उप-धारा (4) के तहत रद्द किए गए नामांकन पत्रों के अलावा अन्य नामांकन पत्रों को जांच के लिए 30 जून, 2022 (बृहस्पतिवार) को पूर्वाह्न 11 बजे समिति कक्ष संख्या-62, प्रथम तल, संसद भवन, नई दिल्ली (Delhi) ले जाया जाएगा।

उम्मीदवारी वापस लेने की सूचना स्वयं उम्मीदवार या उसके किसी प्रस्तावक या अनुमोदक द्वारा लिखित रूप में अधिकृत किया गया है, अधोहस्ताक्षरी को पैराग्राफ (i) में निर्दिष्ट स्थान पर 2 जुलाई 2022 को दोपहर तीन बजे से पहले दी जा सकती है।

 174 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *