राधेश्याम गौशाला निर्माण व् संचालन में डॉ रवींद्र उषा सिंह का अहम योगदान

प्रहरी संवाददाता/पेटरवार (बोकारो)। पेटरवार प्रखंड (Peterwar block) के हद में अंगवाली उत्तरी पंचायत के खास अंगवाली गांव स्थित बड़कीटांड मैदान में नवनिर्मित श्रीराधे-श्याम गौशाला का शुभारंभ 15 मई को विधिवत पूजा-पाठ के साथ किया गया।

इस गौशाला निर्माण एवं संचालन में बेरमो कोयलांचल के फुसरो की चर्चित महिला चिकित्सक डॉ रवींद्र उषा सिंह (Dr Ravindra Usha Singh) का अहम योगदान माना जा रहा है।

जानकारी के अनुसार इन्ही के सौजन्य से व्यवस्थित ढंग से उक्त गौशाला का निर्माण एवं संचालन कार्य हो रहा है। गौशाला शुभारंभ के अवसर पर पूजा स्थल पर मुख्य यजमान बतौर महिला चिकित्सक डॉ रवींद्र उषा सिंह स्वयं विराजमान थी, जब कि पूजा की समस्त अनुष्ठान आचार्य प्रफुल्य चटर्जी ने संपन्न कराए।

उक्त अवसर पर यहां पर पांच छोटे बछड़े एवं एक बछिया को लाया गया। महिला चिकित्सक ने मवेशी के बच्चों को अपने हाथों से खिलाया। उन्होंने बताया कि उनका सामाजिक दायित्व के प्रति काफी लगाव रहा है। अबतक नि:शुल्क चिकित्सा, शिक्षा, असहायों की मदद आदि पर कार्य शुरू किया।

उन्होंने कहा कि बीमार लावारिश मवेशियों की सुरक्षा, ऐसे आवारा विचरण कर रहे मवेशी कसाईखाना में जाने से रोकने के उद्देश्य से यह गौशाला का निर्माण किया गया हैं।

मौके पर उपस्थित गांव के पूर्व ग्राम प्रधान प्रतिनिधि गौरीनाथ कपरदार ने बताया कि जिले के प्रथम गौशाला का निर्माण यहां हुआ है, जो हर्ष की बात है। इसके संचालन से अंगवाली सहित समीप के ग्रामीण भी लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि इसमें सभी लोगो का सहयोग होनी चाहिए।

मौके पर गौशाले की संपूर्ण निगरानी कर रहे लक्ष्मण मिश्रा, डॉ सिंह के साथ आए रंजन सिंह, आनंद सिंह, सुशील अग्रवाल, डॉ अंकित, रंजीत साव, कांग्रेस (Congress) की बेरमो विस अध्यक्ष अजंता शमद, सत्यजीत मिश्रा, हिमाचल मिश्रा, विवेक मिश्रा, पीतांबर मिश्रा, दामोदर मिश्रा, अजय जयसवाल, नरेश कपरदार, गुप्तेश मिश्रा, अखिलेश मिश्रा, पन्नू, आरबी मिश्रा, विक्की साव आदि उपस्थित थे।

 339 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *