संयुक्त मोर्चा द्वारा हड़ताल की सफलता को लेकर क्षेत्रीय कन्वेंशन आयोजित

आगामी 28 -29 मार्च को आहूत हड़ताल को बनाएं सफल-गिरिजाशंकर पांडेय

एन. के. सिंह/फुसरो (बोकारो)। कोल इंडिया में आगामी 28 व 29 मार्च को आहुत दो दिवसीय देशव्यापी हड़ताल को सफल बनाने को लेकर संयुक्त ट्रेड यूनियन मोर्चा के प्रतिनिधियों द्वारा बेरमो कोयलांचल स्तरीय क्षेत्रिय कन्वेंशन करगली महिला मंडल में 22 मार्च को आयोजित किया गया। कान्वेंशन में इंटक, एचएमएस, सीटू और एचएमएस के प्रतिनिधि हुए शामिल हुए।

सभा आरंभ होने से पहले संयुक्त मोर्चा के प्रतिनिधियों ने केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारे लगाए।अध्यक्षता संयुक्त रूप से इंटक के महेंद्र विश्वकर्मा, एटक के चंद्रशेखर झा, एचएमएस से ओमप्रकाश सिंह उर्फ टीनू सिंह एवं सीटू के भागीरथ शर्मा ने किया।

इस अवसर पर इंटक के गिरिजा शंकर पांडेये व महेन्द्र कुमार विश्वकर्मा, सीटू के ज्ञान शंकर मजूमदार व आर पी सिंह, एचएमएस के राघवन रघुनंदन व ललन सिंह, एटक के लखन लाल महतो व चंद्रशेखर झा आदि ने कहा कि केन्द्र सरकार कोयला क्षेत्र को निजीकरण करना बंद करें। श्रम कानूनों में संशोधन बंद करें।

कहा गया कि केंद्र सरकार द्वारा लगातार मजदूर सुविधाओं में कटौती की जा रही है। साथ ही सार्वजनिक प्रतिष्ठानों को निजी हाथों में बेचा जा रहा है। कहा गया कि आगामी 28 व 29 मार्च को आहूत देश व्यापी हड़ताल को सफल बनाकर कोयला मजदूर एकता का परिचय देंगे। कोयला कर्मियों से जुड़े नीतिगत सवालों के साथ-साथ कोल कर्मियों से जुड़े कई अहम मुद्दों को लेकर आहूत की गई है।

एनसीडब्ल्यू 11 का शीघ्र निष्पादन, कोयला खदान में कमर्शियल माइनिंग बंद करना, कोलकर्मियों को ग्रेच्युटी का भुगतान सेवानिवृत्ति की तिथि को करने, बढी हुई ग्रेच्युटी की राशि 20 लाख का भुगतान 1 जनवरी 2017 की तिथि से करने, गैर संवर्ग कर्मियों को पदोन्नति एवं संवर्ग योजना में संशोधन, सीएमपीडीआई को सीआईएल से अलग नहीं करने, आदि।

कैजुअल बदली और आउटसोर्स कर्मियों को स्थाई करने, कोल इंडिया में भूमि खोने वाले को रोजगार देने और आर आर पॉलिसी एलए अधिनियम 2013 के आलोक में तैयार करने, ठेका मजदूरो के लिए गठित हाई पावर कमिटि की अनुशंसा का पालन, किराये पर लिये गये वाहनों के चालकों और सफाई कर्मियों को एचपीसी का भुगतान करना आदि शामिल है।

मौके पर जय नारायण महतो, भागीरथ शर्मा, श्यामल सरकार, ओमप्रकाश सिंह उर्फ टीनू सिंह, रामचंद्र ठाकुर, आर उनेश, जितेंद्र दूबे, अविनाश सिंह, कुंज बिहारी प्रसाद, जवाहर लाल यादव, आभाष चंद्र गांगुली, नरेश महतो, विकास सिंह, परवेज अख्तर, विजय भोई, संतोष सिन्हा, गजेंद्र प्रसाद सिंह, पंकज महतो, शक्ति मंडल, महेंद्र चौधरी, संतोष महतो, शरण सिंह राणा, अशोक अग्रवाल आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।

 151 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *