सायन एल बी एस मार्ग पर चला मनपा का बुलडोजर

मनपा जी नार्थ की कार्रवाई में, 20 झोपड़े ध्वस्त

मुश्ताक खान/मुंबई। मुंबई (Mumbai) की एक आदालत के अदेश पर मनपा जी नार्थ के मेंटेनेस विभाग (Maintenance Department) के अधिकारियों ने सायन के एल बी एस मार्ग पर स्थित नाईक नगर के 20 अवैध झोपड़ों को ध्वस्त कर दिया है। इनमें अधिकांश दुकानों का समावेश था।

हालांकि यहां के लोगों ने अपने दुकान व घरों को बचाने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाया था। करीब तीन वर्षों से चल रहे इस मामले में अंतिम सुनवाई करते हुए 2 मार्च को हुई जहां अदालत के आदेश पर मनपा जी नार्थ के अधिकारियों ने बुलडोजर चला दिया।

मिली जानकारी के अनुसार करीब तीन साल पहले मनपा जी नार्थ द्वारा सायन स्टेशन (Sion Station) से सटे एल बी एस मार्ग पर स्थित नाईक नगर के 20 झोपड़ों को दिसंबर 2017 में नोटिस दिया था। लेकिन उक्त नोटिस (Notice) के बाद स्थानीय रहिवासी जयराज लखीराम जयसवार और उनकी पत्नी सीता जयसवार ने अदालत का दरवाजा खटखटाया था।

करीब तीन साल चले इस मामले में विकास कार्यो (Devlopment works) के मद्दे नजर मुंबई की एक अदालत ने अवैध रूप से बने इन झोपड़ों को तोड़ने का आदेश दे दिया। हालांकि अवैध रूप से बने इन झोपड़ों में कुछ पात्र भी हैं।

बताया जाता है कि 2 मार्च को अदालत के फैसले के बाद मनपा के वार्ड ऑफिसर किरण शिवाजीराव दिगावकर के आदेश पर जी नार्थ मेंटेनेस विभाग के एसिसटेंट इंजीनियर सुधिर निंबलकर ने दाल बल कस साथ गुरूवार को धारावी पुलिस कि मौजूदगी में भारी बंदोबस्त के बीच इन झोपड़ों को ध्वस्त कर दिया।

मनपा मेंटेनेंस विभाग द्वारा की गई इस कार्रवाई में लोगों को नुकसान हुआ है। लेकिन मनपा जी नार्थ मेंटेनेंस विभाग के एसिसटेंट इंजिनियर निंबलकर ने बताया कि इस तोड़क कार्रवाई से पूर्व सभी व्यवसायियों को नोटिस दिया जा चुका है।

इसके बाद भी लोगों ने ध्यान नहीं दिया। एक अन्य जानकारी के मुताबिक अवैध निर्माणों के मुद्दे पर गत शनिवार को मुंबई हाई कोर्ट (Mumbai High Court) ने अपने एक अहम फैसले में सख्त आदेश दिया है कि अवैध निर्माणों पर बुलडोजर चला दो।

इस कड़ी में एक और दिलचप्स बात यह है की ध्वस्त किये गए झोपड़ों के ऊपर हाई वोल्ट्स बिजली के तार भी थे। जो यहां के रहिवासियों के लिए खतरनाक हैं।

 160 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *