सामयिक परिवेश संस्था व् पत्रिका संचालन समिति, संपादक मंडल समूह की बैठक सम्पन्न

एस. पी. सक्सेना/पटना (बिहार)। सामयिक परिवेश पत्रिका राष्ट्रीय संचालन समिति की बैठक 23 फरवरी की संध्या चार बजे से छः बजे तक बिहार की राजधानी पटना से ऑनलाइन आयोजित की गया। बैठक में विचार-विमर्श के पश्चात विभिन्न विन्दुओं पर निर्णय लिया गया।

आयोजित बैठक में सामयिक परिवेश संस्था व् पत्रिका संचालन समिति, संपादक मंडल समूह तथा मीडिया समूह को शामिल किया गया। बैठक में राज्य के सभी पटल पर साहित्यिक विषयों पर नियमित आभासी व प्रत्यक्ष साहित्यिक गोष्ठियाँ आयोजित कर समाचार पत्रों के माध्यम से प्रचार प्रसार करने, नये रचनाकारों, आदि।

पाठकों को पटल से जोड़ कर हिंदी व स्थानीय बोली/भाषा में साहित्य को समृद्ध किए जाने, केंद्रीय पत्रिका के लिये अच्छी रचनाओं, जिसमें कहानी, लघु कथा, नाटक, लेख, संस्मरण, कविता, गजल-सजल, समीक्षायें, रिपोर्ट को पटल पर आमंत्रित करने, आदि।

सभी रचनाओं पर बेबाक समीक्षा किये जाने ताकि रचनाओं का परिमार्जन, संशोधन संपादन हो सके, साहित्यिक पटल के माध्यम से समाज में नवचेतना जागृत करना उद्देश्य है। अतः रचनाकारों व पाठकों के मध्य सांस्कृतिक सद्भावना का संस्कार दिखना चाहिये।

बैठक में आगामी 16 मार्च को पटना में सामयिक परिवेश अध्याय की वार्षिक कार्यक्रम आयोजित करने, जिसमें प्रत्येक राज्य से एक सदस्य का नाम प्रस्तावित किये जाने, सामयिक परिवेश द्वारा गजल संग्रह निकाले जाने, आदि।

रचनाकार को अपनी गजल रचना पटल के माध्यम से प्रेषित करने, आपातकालीन सहायता के लिए
हेल्प डेस्क का गठन की पुष्टि की गई। साथ हीं मूक पशुओं गाय, कुत्ते, बिल्ली आदि पशुओं के भोजन, इलाज आदि के लिए एक हेल्पिंग हेंड की घोषणा की गई।

बैठक में सामायिक पत्रिका के प्रधान संपादक ममता मेहरोत्रा ने बतौर मार्गदर्शक आशीर्वाद संबोधन किया एवं संपादक श्याम कुंवर भारती ने सुझावों पर सामयिक परिवेश के क्रियान्वयन बिन्दुओं को स्पष्ट किया। जबकि वर्षा तिवारी, कीर्ति तिवारी, दिपांशु व प्रतिभा जैन के सहयोग से रजनी ने कार्यक्रम का कुशल संचालन किया व अंत में धन्यवाद ज्ञापन के साथ बैठक का समापन किया गया।

 264 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *