बाउंसर बॉलरो से जेल प्रशासन परेशान

गंगोत्री प्रसाद सिंह/हाजीपुर (वैशाली)। वैशाली जिला (Vaishali district) मुख्यालय हाजीपुर मण्डल कारा मुजफ्फरपुर हाजीपुर राष्ट्रीय उच्च पथ 22 के सटे पश्चिम में है। मुख्य मार्ग से लगभग 75 फीट दूरी पर मण्डल कारा भवन की चादर दिवारी है। इस जेल परिसर के पश्चिम रेल लाइन और दक्षिण में घनी आबादी तथा नागरिको का मकान है।

बताया जाता है कि उक्त जेल के अंदर कैदियों के पास मोबाइल तथा अन्य मादक पदार्थ छापामारी में मिलने को लेकर जेल प्रशासन (Jail Administration) हमेशा से परेशान रहा है। 3 जनवरी 2020 को जेल के अंदर मुथूट फाइनेंस का 55 किलो सोना लूट का आरोपी मनीष तेलिया की पिस्टल से गोली चलने से दूसरे कैदी द्वारा हत्या किए जाने के बाद जेल प्रशासन हमेशा शतर्क रहने लगा है।

फिर भी जेल के अंदर छापामारी के दौरान अवैध सामान, मोबाइल वगैरह कैदियों के पास मिलने से जेल प्रशासन पर बराबर सबाल उठते रहे हैं। वर्ष 2020 की जेल के अंदर कैदी की हत्या मामले में लापरवाही सिद्ध होने पर तत्कालीन सहायक जेलर शिव शंकर साह को सरकार ने नौकरी से बर्खास्त कर दिया है।

बताया जाता है कि जेल प्रशासन द्वारा सख्ती किये जाने के बाद अपराधी तत्व द्वारा जेल के अंदर मोबाइल (Mobile) और अन्य समान पहुंचाने के लिये अनोखा तरीका खोज लिया गया है। 15 से 18 वर्ष के कुछ युवक मोबाइल या अन्य सामान का गोला बनाकर जेल के अंदर फेंकने का कार्य करते हैं।

ये युवक इतने अभ्यस्त हैं कि इनका गोला जेल की 25 फिट उंची चाहरदीवारी को पार कर जेल के अंदर गिरता है। इन युवकों को बाउंसर बॉलर कहा जाता है। इस कार्य के लिए इन्हें अच्छी राशी प्राप्त हो जाती है। कभी कभी गोला चाहरदीवारी से टकरा कर बाहर ही रह जाता है।

इस तरह की घटना अमूनन शाम में सूर्यास्त के समय होती है, जिस वजह से वाच टावर के सन्तरी भी धोखा खा जाते हैं। इन बाउंसर युवको से तंग आकर जेल अधिकारियों ने सदर थाना में बीते 7 फवरी को मामला भी दर्ज कराया। जिसके बाद पुलिस ने एक युवक को जेल के अंदर गोला के माध्यम से अवैद्य सामान फेकने के जुर्म में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

 285 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *