आरपीएफ ने पकड़ा 67.5 लाख का बैग

हवाला का रकम आयकर विभाग के हवाले

मुश्ताक खान /मुंबई। रेल सुरक्षा बल की अपराध खुफिया शाखा के वरिष्ट अधिकारी अमित कुमार राघव की टीम ने अवैध रूप से हवाला मनी की तस्करी करने वाले राजस्थान (Rajasthan) के सेंधाराम को दादर स्टेशन (Dadar Station) के प्लेटफार्म नंबर 6 से गिरफ्तार किया है।

नागपुर से मुंबई (Mumbai) आने वाली सेवाग्राम एक्सप्रेस (Sevagram Express) के एक संदिग्ध यात्री के बैग की तलाश में 67,47,500 लाख रूपये नगद बरामद किया गया है। चूंकि मामला हवाला मनी का होने के कारण इसे आयकर विभाग के हवाले कर दिया गया है। आगे की जांच आयकर विभाग द्वारा किया जाएगा।

मिली जानकारी के अनुसार मुखबीर की निशानदेही पर रेल सुरक्षा बल (RPF) कल्याण व पनवेल के अपराध खुफिया शाखा (अखुशा) के वरिष्ट अधिकारी अमित कुमार राघव ने इस मामले की जानकारी विभाग के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त मुंबई जितेंद्र श्रीवास्तव को दी।

जानकारी मिलते ही उनके आदेश पर पीआई अमित कुमार राघव ने कल्याण विभाग से एएसआई राजकुमार भारती, किशोर चौधरी और हेड कांस्टेबल विजय पाटिल, विनोद राठौड, और नीलकंठ गोरे की टीम बनाई। इस टीम का नेतृत्व सुरक्षा आयुक्त श्रीवास्तव और राघव कर रहे थे। नव गठीत टीम ने ट्रेन संख्या 12140 सेवाग्राम एक्सप्रेस जो अपने निर्धारित समय से देर चल रही थी, को करीब दिन में करीब 11. 50 बजे दादर जंक्शन पर घेर लिया। उसके बाद इस टीम ने सभी यात्रियों पर पैनी नजर रखते हुए जाने दिया।

इस बीच आरपीएफ की टीम की नजर एक संदिग्ध यात्री पर पड़ी जो अपने भारी भरखम काले रंग के बैग को बमुश्किल उठा रहा था। आरपीएफ की टीम ने उससे पूछताछ शुरू कर दी। टीम की पूछताछ में उसने अपना नाम सेंधाराम पिता सुखाराम (37) बताया, वह राजस्थान के जालोर, डूंगरी का निवासी है। पूछताछ में उसने यह भी बताया की यह पैसा मेरा नहीं है। मेरे सेठ ने मुझे यह रकम अमरावती से दिया और कहा की मुंबई पहुंचने के बाद तुम्हें बताया जाएगा की क्या करना है।

सेठ का नाम उसने कमलेश शाह बताया जिसका पता मालूम नहीं है। बहरहाल हवाला मनी की अवैध तस्करी को देखते हुए आरपीएफ द्वारा आयकर विभाग को सूचना दी गई। उनके आने के बाद विभाग के उपनिदेशक आनंद राज व उनके मातहत और अखुशा के अमित राघव के समक्ष बैग को अमोल सदाफूले (पंच) द्वारा खोला गया। जिसमें 67,47,500 रूपये नगद अन्वेषण टीम के हवाले कर दिया गया।

 765 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *