डीसी, एसपी ने किया विभिन्न छठ घाटों का निरीक्षण

एस.पी.सक्सेना/बोकारो। आस्था के महापर्व छठ को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। इस बाबत बोकारो जिला उपायुक्त (District Deputy commissioner) (डीसी) कुलदीप चौधरी ने नगर निगम/परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी व सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचलाधिकारी को छठ घाटों की साफ-सफाई व अन्य जरूरी व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

इसी क्रम में 8 नवंबर को उपायुक्त कुलदीप चौधरी, पुलिस अधीक्षक (एसपी) चंदन झा समेत अन्य अधिकारियों ने शहर के विभिन्न छठ घाटों का निरीक्षण किया।

उनके साथ अपर नगर आयुक्त चास अनिल कुमार, अपर समाहर्ता सादात अनवर, जिला परिवहन पदाधिकारी संजीव कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी राहुल कुमार भारती, बीएस सिटी डीएसपी कुलदीप कुमार आदि उपस्थित थे।

निरीक्षण क्रम में उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक समेत अन्य अधिकारियों ने सेक्टर पांच स्थित अयप्पा तालाब, सेक्टर नौ स्थित कूलिंग पोंड, सेक्टर तीन स्थित एडीएम भवन तालाब, सोलागिडीह तालाब, चास स्थित गरगा पुल पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया। उपायुक्त ने पर्व से पूर्व घाट की अच्छी तरह से साफ-सफाई करने की बात कही, ताकि छठव्रतियों को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो।

टीम के सदस्यों ने शहर के अन्य तालाबों/छठ घाटों का भी जायजा लिया और जरूरी इंतजाम करने को संबंधित कर्मियों को निर्देश दिया।

इस अवसर पर कहा गया कि इस बात का ध्यान रखा जाय की घाटों पर किसी प्रकार की गंदगी या घाटों पर फिसलन न रहें, क्योंकि इन जगहों पर अर्घ्य हेतु श्रद्धालु आते हैं। ऐसे में श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधा हेतु सभी व्यवस्थाओं को ससमय सुनियोजित तरीके से पूर्ण करने को कहा।

मौके पर डीसी चौधरी ने आम लोगों से अपील किया कि कोविड-19 (कोरोना वायरस) के मद्देनजर घाटों पर सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का इस्तेमाल करें। राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का अनुपालन कर जिला प्रशासन का सहयोग करें।

अधिकारियों को राज्य सरकार द्वारा प्राप्त दिशा निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने अधिकारियों को तालाब/घाटों की गहराई मांपते हुए मार्क करने को कहा, ताकि छठव्रति सतर्क रहें।

बड़े घाटों पर एनडीआरएफ एवं गोताखोरों के टीम को प्रतिनियुक्त करने तथा उन्हें अलर्ट रखने का निर्देश दिया। साथ हीं सभी तालाबों/छठ घाटों पर दंडाधिकारी एवं पुलिस बल प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया।

 204 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *