राज्य स्तरीय निबंध प्रतियोगिता में सिद्दीका शेख अव्वल

75 वें प्रतियोगिता में 18 छात्रों को मिला सम्मान

मुश्ताक खान/ मुंबई। महाराष्ट्र राज्य स्तरीय 75वें हिंदी निबंध प्रतियोगिता में कुल 18 प्रतिभागियों को बा. ना . बांदोडकर विज्ञान महाविद्यालय द्वारा प्रोत्सान प्रस्सती पत्र व अन्य पुरूषकारों से नवाजा गया है। हाल ही में इसकी घोषणा प्रध्यानापक एवं हिंदी विभाग प्रमुख अनिल ज्ञाणदेव आठवले ने किया।

इस कड़ी में दिलचस्प बात यह है की रामनारायण रूईया कॉलेज में शिक्षारत 12वीं की छात्रा सिद्दीका शमशाद आलम शेख को प्रथम पुरस्कार से नवाजा गया। इस प्रतियोगिता में पूरे राज्य से 198 प्रतिभागियों ने पंजीयन कराया था। लेकिन निबंध प्रतियोगिता के अंतिम दिन तक कुल 182 का ही उत्तर मिला, जिसकी जांच के बाद परिणाम की घोषणा की जा रही है।

मिली जानकारी के अनुसार हिंदी दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय निबंध प्रतियोगिता का आयोजन बा. ना. बांदोडकर विज्ञान महाविद्यालय ठाणे द्वारा किया गया। निबंध का विषय लॉकडाउन के सकारात्मक व नकारात्मक पहलुओं पर लेख था। इस प्रतियोगिता में कुल 198 प्रतिभागियों ने पंजियन कराया, लेकिन 182 प्रतिभागियों का उत्तर समय पर मिला।

 

इन प्रतियों की जांच के लिए तीन जजों का चयन किया गया था। विद्या प्रसारक मंडल द्वारा संचालित बा. ना. बांदोडकर विज्ञान महाविद्यालय के इस प्रतियोगिता में अंतराष्ट्रीय ख्याती प्राप्त लेखिका मंजुला देसाई ने हिंदी प्रेमियों को बधाई दी व अपने विचार रखे। ऑनलाइन हुए निबंध प्रातियोगिता में राज्य के 11वीं, 12वीं और डिग्री कॉलेज के छात्रों को शामिल किया गया था।

लेकिन इस दौरान दर्जनों हिंदी प्रेमियों के अनुरोध पर उन्हें भी इस प्रतियोगिता में शामिल कर लिया गया। निबंध प्रतियोगिता के आयोजक एवं हिंदी विभाग प्रमुख प्रा. अनिल आठवले ने बताया की इसके लिए मंडल द्वारा तीनों वर्ग के टॉप थ्री छात्रों को ही पुरस्कृत करने की योजना थी। लेकिन अन्य छात्रों ने अपने लॉक डाउन के सकारात्मक व नकारात्मक पहलुओं के अनुभव को निबंध के जरीये चौंकाने वाले अंदाज में प्रस्तुति की, जो कि सराहनीय है। इसके लिए टॉप थ्री में दो और अतिरिक्त पुरस्कारों को जोड़ा गया।

इस प्रकार कुल 18 प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। इनमें रूईया कॉलेज की 12वीं की छात्रा सिद्दिका शमशाद आलम शेख के लेख में दोनों पहलुओं की प्रस्तुति काफी दमदार थी। इसके अलावा 11वीं में पहले पायदान पर पांडे अक्षत कमलेश और डिग्री कालेज के गलांडे राहुल शांताराम रहे। जबकि 11वीं के दूसरे स्थान पर साक्षी नरेंद्र परचा और तीसरे स्थान पर समीक्षा हंडे रहीं।

इसी प्रकार 12वीं के दूसरे पायदान पर सिंग सुष्मिता राम और तीसरे स्थान पर सोना सत्ताई यादव रहीं। वहीं डिग्री कॉलेज में दूसरे स्थान पर खान सानिया अफजल और तीसरे पायदान पर आकाश संजय चंदन रहे। हिंदी प्रेमियों में राशि प्रकाश जोशी, ईशा जोशी और मीनाक्षी त्यागी भी इन छात्रों के कतार में आ गए।

ऑन लाइन हुए इस कर्यक्रम का शुभारंभ बारहवीं की छात्रा आराधना श्रीवास्तव, नंदिनी त्यागी, एश्वर्या खोत, शबनम मौला ने अपनी मधुर गीतों से किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्रधानाचार्य कप्तान डॉ. मोजेस कोलेट ने प्रमुख अतिथियों व परिक्षकों का स्वागत किया। इस अवसर पर पर्यवेक्षिका़ सुनिता ढाकणे, प्रा. विनोद थेरात, पूर्व प्रधानाचार्य आर डी डॉ. मंजुला देसाई, प्रा. भारती सुर्यवंशी, प्रा. गीता सिंह और प्रा मच्धिद्रं भिसे आदि गणमान्य उपस्थित थे।

 846 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *