डेल्टा प्लस वेरिएंट को लेकर उपायुक्त ने अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

उपायुक्त ने मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर व् सुविधाओं को बेहतर करने का दिया निर्देश
एस.पी.सक्सेना/देवघर (झारखंड)। देवघर जिला उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री (Deoghar district deputy commissioner Manjunath Bhajantri) की अध्यक्षता में 29 जून को जिले में चल रहे टीकाकरण अभियान, कोविड-19 डेल्टा प्लस वेरियंट के रोकथाम और बचाव, स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के अनुपालन, मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर को दुरुस्त करने को लेकर चल रहें कार्यों की विस्तृत समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में उपायुक्त ने कोरोना संक्रमण के संभावित तीसरी लहर और डेल्टा प्लस वेरिएंट से बचाव को लेकर शहरी व ग्रमीण क्षेत्र अंतर्गत कोविड रोकथाम, बचाव, कोविड नियमों का अनुपालन के अलावा प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर किए जा रहे कार्यों को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया। बैठक के दौरान उपायुक्त भजंत्री ने कोविड संक्रमण के डेल्टा प्लस वेरियंट और संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर आवश्यक तैयारियों व बरते जाने वाली सावधानियों को लेकर संबंधित अधिकारियों व चिकित्सकों की टीम को आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

साथ ही देवघर जिला के सीमावर्ती इलाकों में बने चेक पोस्ट पर कोविड टेस्टिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया। उपायुक्त ने तीसरी लहर से बच्चों को बचाने के लिए विशेष टास्क फोर्स को एक्टिव रखने की बात कही। उन्होंने पिरयोडेटिक वेंटिलेटर, ऑक्सीजन सप्लाई और उसकी उपलब्धता को लेकर प्राथमिकता के आधार पर किए जा रहे कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण करने का निर्देश दिया।
ऑनलाइन बैठक के दौरान उपायुक्त भजंत्री ने नए व पुराने सदर अस्पताल में चल रहे विभिन्न कार्यो की समीक्षा करते हुए तय समय में सारे कार्यों को पूर्ण करने का निर्देश अधिकारियों को दिया। समीक्षा बैठक के क्रम में उपायुक्त ने प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड जाँच, होम आइसोलेशन किट वितरण, एंबुलेंस की उपलब्धता, आइसोलेशन केन्द्र की स्थापना, मृत्यु की स्थिति में प्रबंधन तथा कोविड 19 से बचाव हेतु प्रचार प्रसार को लेकर किए जाने वाले कार्यों को अविलंब सुनिश्चित करने के अलावा प्रखंड वैक्सीनेशन टास्क फोर्स की बैठक प्रत्येक सप्ताह तीन दिन (सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार) अनिवार्य रूप से करने का निर्देश संबंधित सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को दिया। उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को मास्क जागरूकता अर्थदंड अभियान को लेकर निर्देशित किया कि अपने-अपने क्षेत्रों में लगातार लोगों को सचेत करते हुए अर्थदंड की राशि वसूल की जाए, ताकि सही मायनों में कोविड नियमों का अनुपालन सुनिश्चित किया जा सके।

बैठक के दौरान उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने कोरोना संक्रमण के तीसरे वेब के अलावा इससे जुड़े विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तृत समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि कोविड-19 वैक्सीनेशन प्लान को और भी बेहतर करते हुए वैक्सीनेशन कार्य में तेजी लाए। समीक्षा के क्रम में उपायुक्त भजंत्री ने संबंधित अधिकारियों को वैक्सीनेशन के संदर्भ में रैपिड रिस्पांस टीम को एक्टिव रखने का निर्देश दिया। साथ ही टीम में सुपरवाइजर, चिकित्सक और आवश्यक संख्या में स्वास्थ्य कर्मी, अधिकारियों को शामिल करें, ताकि वैक्सीनशन प्रतिशत बढ़ाते हुए लोगों को जागरूक करने का कार्य किया जा सके। समीक्षा बैठक के क्रम में कोविड वैक्सीनशन, टेस्टिंग के अलावा कोविड नियमों के शत प्रतिशत अनुपालन को लेकर संबंधित अधिकारियों, प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचलाधिकारियों को लोगों को जागरूक करते हुए सख्त कदम उठाने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना जांच तथा वैक्सीनेशन को लेकर कुछ अफवाह तथा भ्रम की स्थिति है। ऐसे में लोगों के मन से कोरोना जांच तथा वैक्सीनेशन के प्रति भ्रम और असमंजस को दूर करना जिला प्रशासन की प्राथमिकता है। प्रचार-प्रसार के माध्यम से लोगों को जागरूक करते हुए कोविड वैक्सीनशन व कोविड नियमों के अनुपालन के प्रति जागरूक करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों व प्रखंड विकास पदाधिकारियों को दिया, ताकि संक्रमण की चैन को पूर्ण रूप से तोड़ा जा सके।

विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान उपायुक्त ने स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के तहत नियमों के अनुपालन को लेकर संबंधित अधिकारियों , पुलिस पदाधिकारियों को अपने व्यवहार में विनम्रता के साथ सुरक्षा सप्ताह में कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए जो पाबंदियां लगाई गई है, उसका अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने कहा कि कोरोना से लड़ाई में यह सबसे असरदार कवच है।

बैठक में पुलिस अधीक्षक, उप विकास आयुक्त, नगर आयुक्त, सिविल सर्जन, निदेशक डीआरडीए, अपर समाहर्ता, जिला परिवहन पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी देवघर/मधुपुर, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी देवघर/मधुपुर/सारठ, जिला नजारत उप समाहर्ता, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, उपाधीक्षक सदर अस्पताल देवघर डॉ मंजुला मुर्मू , डीआरसीएचओ, चिकित्सकों की टीम, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, जिला खनन पदाधिकारी, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी, सभी थाना प्रभारी, डीपीएम जेएसएलपीएस, जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी एवं संबंधित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

 166 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *