राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का करें अनुपालन-उपायुक्त

एस.पी.सक्सेना/बोकारो। वैश्विक महामारी कोरोना-19 से बचाव एवं रोकथाम हेतु राज्य सरकार (State government) द्वारा स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह की अवधि ( 17 जून से 24 जून के सुबह 6 बजे) तक में विस्तार किया गया है। यह विस्तार कोविड-19 के संक्रमित मामलों में जल्द से जल्द कमी लाने हेतु किया गया है। इस हेतु 17 जून को बोकारो जिला उपायुक्त राजेश सिंह ने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि बिना मास्क के घर से बाहर नही निकले एवं सामाजिक दूरी का पालन करें। साथ हीं अफवाहों से दूर रहें। राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का अनुपालन करें।
उन्होंने कहा कि सभी के प्रयास से कोविड-19 से संक्रमित मामलों में कमी आ भी रही है। एक बार फिर से हमें इसे गंभीरता से लेने की आवश्यकता है। उपायुक्त ने कहा कि स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के दौरान हमें ज्यादा से ज्यादा सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन करना आवश्यक है। सरकार ने आम जनता की जरूरत को देखते हुए अधिकतर क्षेत्रों में छूट तय की है। हमें इसी तरह आगे भी कोविड के दिशा निर्देशों का पालन करना है, ताकि कोरोना वायरस के प्रसार को नियंत्रित किया जा सके।
*निम्न नियमों का पालन जरूर करें:-* किसी भी सार्वजनिक स्थान पर जाते समय या निजी वाहन से आवागमन के समय मास्क का उपयोग जरूर करें। एक दूसरे के बीच दो गज की दूरी के नियम का पालन अवश्य करें। बहुत आवश्यक हो तभी अपने घरों से बाहर मास्क लगाकर निकलें। नियमित अंतराल पर अपना हाथ किसी भी साबुन या सैनिटाइजर से साफ करें। कोविड-19 का प्रतिरोधक टीका खुद भी लें और अपने दोस्तो व नाते-रिश्तेदारों को भी लेने हेतु प्रेरित करें, क्योंकि टीकाकरण ही एकमात्र कोविड-19 से बचाव है।
*बोकारो जिले के दुकानों को निम्न नियमों का पालन आवश्यक है:-* सभी दुकानों के प्रवेश द्वार पर सैनिटाइजर की व्यवस्था हो। दुकान में रहने वाले व्यक्तियों के बीच सोशल डिस्टेंस का पालन हो। दुकान में रहने वाले कर्मियों व ग्राहकों द्वारा निश्चित रूप से फेस कवर/मास्क का उपयोग किया जाय। सभी कर्मी हैण्ड ग्लव्स पहनें। दुकान के प्रवेश द्वार, दरवाजा के हैण्डल, फर्श, कैश काउंटर नियमित अंतराल पर सैनिटाइज किये जायें। दुकान खुलने व बंद होने के समय पूरा दुकान सैनिटाइज किया जाय। किसी भी कर्मचारी को खांसी/बुखार/सांस लेने की समस्या होने पर उसे दुकान ना बुलायें और उसे किसी नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र भेजें, तथा किसी भी व्यक्ति को खांसी या सांस लेने में तकलीफ होने पर उसे नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र जाने की सलाह दी जाय।

 189 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *