अवैध निर्माणों के मामले में मनपा जी नॉर्थ अव्वल

 

धारावी के वार्ड 187 में 3 मंजिला झोपड़ों की भरमार

मुश्ताक खान/ मुंबई। मनपा जी नॉर्थ (BMC G North) विभाग की घनी आबादी वाले धारावी के ठेकेदरों ने लॉकडाउन के दौरान जमकर फायदा उठाया है। लॉकडाउन के दौरान करीब दो दर्जन से अधिक झोपड़ों को जी नॉर्थ बिल्डिंग एंड फैक्ट्री विभाग के पदानिर्देशक अधिकारी (डीओ) वसावे के संरक्षण में ठेकेदारों ने एक, दो नहीं तीन-तीन मंजिला बना दिया। इस विभाग में करीब 6 वार्ड हैं और लगभग सभी का यही हाल है।

बता दें की आम जनता कोरोना जैसी महामारी से बचने का उपाय ढूंढ रही थी और मनपा के अधिकारी व ठेकेदार धन उगाही में लगे थे।

गौरतलब है की एशिया की सबसे बड़ी झोपड़पट्टी धारावी (Dharavi) के ठेकेदारों ने लॉकडाउन के दौरान वार्ड क्रमांक 187 में एक के बाद एक अनगिनत अवैध झोपड़ों को एक दो नहीं तीन-तीन मंजिला बना दिया। यह सिलसिला अब भी जी नॉर्थ के वार्ड क्रमांक 187 में जारी है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मौजूदा समय में जी नॉर्थ बिल्डिंग एंड फैक्ट्री विभाग के प्रमुख डीओ वसावे के संरक्षण में 60 फीट रोड पर मुस्कीब बिहारी नामक स्थानीय ठेकेदार द्वारा तैबा हाउस बनाया जा रहा है। जो की पूरी तरह मनपा के नियमों से हटकर है। कुछ ऐसी ही स्थिति वार्ड क्रमांक 183, 184, 188, 185 और 186 का भी है। इन वार्डों में अलग-अलग अभियंता हैं। जो अपने तरीके से ठेकेदारों को हैंडल करते हैं।

बताया जाता है की मुंबई की कुल 227 वार्डों में मनपा का जी नॉर्थ विभाग में सबसे अधिक अवैध निर्माण होता है। सूत्र बताते हैं की इस विभाग में चढ़ावा चढ़ा कर अधिकारी अपनी पोस्टिंग कराते हैं। क्योंकि महानगरपालिका का यह इकलौता वार्ड है जहां अवैध निर्माणों का तांता लगा है।

इस सिलसिले में मनपा जी नॉर्थ के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया की मनपा जी नॉर्थ बिल्डिंग एंड फैक्ट्री विभाग में कार्यरत डीओ या किसी भी अभियंता के घर, एकाउंट या उसकी चल- अचल संपत्ति की जांच होने पर सहज ही उसकी रिश्वतखोरी की पोल खुल जाएगी।

हिस्सा बराबर नहीं मिलने के कारण आग बबूला हुए अधिकारी ने बताया की जी नॉर्थ के वार्ड क्रमांक 187 के दो साल पहले, यानी 2020 के लॉकडाउन से पहले की तस्वीर और आज की तस्वीर में जमीन आसमान का फर्क मिलेगा। इसे गूगल मैप पर भी देखा जा सकता है। तमतमाए अधिकारी के अनुसार जी नॉर्थ के बिल्डिंग एंड फैक्ट्री विभाग में तीन साल नौकरी करने का मतलब गाड़ी बंगला सब कुछ खुद ब खुद आ जाता है।

 808 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *