किसान महासभा का संघर्ष लाया रंग, किसानों के गेहूं का किया गया खरीद

मक्का खरीद की गारंटी तय करे सरकार-ब्रहमदेव प्रसाद सिंह
एस.पी.सक्सेना/समस्तीपुर (बिहार)। सरकार (Government) द्वारा घोषित पैक्स के हाथों गेहूं खरीद से संबंधित कागजात आनलाइन किये जाने के बाबजूद गेहूं खरीद करने से कतरा रहे पैक्स अध्यक्ष एवं बीसीओ के खिलाफ अखिल भारतीय किसान महासभा का संघर्ष रंग लाया। बीसीओ के आदेश पर पैक्स ने आनन-फानन में आंदोलित किसान अशोक राय, अनील सिंह, विनोद राय, संजय सिंह,अवधेश राय समेत अन्य किसानों का गेहूं का खरीद किया गया।
विदित हो कि गेहूं खरीदने का कोई पहल नहीं होता देख और खरीद की अंतिम तिथि 15 जून समाप्त होते देख अखिल भारतीय किसान महासभा एवं भाकपा माले के बैनर तले किसानों के आन्दोलन की घोषणा के बाद समस्तीपुर जिला के हद में ताजपुर के बीसीओ के पहल पर मुरादपुर बंगरा पैक्स द्वारा किसानों के गेहूं को बीते 11 एवं 12 जून को खरीद लिया गया।
उक्त जानकारी देते हुए अखिल भारतीय किसान महासभा ताजपुर के प्रखंड अध्यक्ष ब्रह्मदेव प्रसाद सिंह ने कहा कि काश! आन्दोलन की घोषणा से पहले ही किसानों का गेहूं ससमय खरीद कर लिया गया होता तो अनेक किसानों को खुले बाजार कम कीमत पर गेहूं नहीं बेचना पड़ता। उन्होंने कहा कि देर से ही सही, गेहूं खरीद करवाने में पहल करने के लिए बीसीओ ताजपुर और मुरादपुर बंगरा पैक्स अध्यक्ष को धन्यवाद देते हुए राशि की यथाशीघ्र भुगतान की मांग की गई ताकि किसान अगली धान की फसल सुगमतापूर्वक लगा सके। साथ ही अगली बार से ससमय किसानों के फसल खरीदने में सहयोग का आग्रह भी किया, ताकि अधिक से अधिक किसानों को समर्थन मूल्य का लाभ मिल सके। किसान नेता ने सरकार द्वारा मक्का खरीद की मांग करते हुए अन्य किसानों से भी अपील की गई कि ऑनलाइन आवेदित किसान जिनका गेहूं खरीदने में पैक्स द्वारा आनाकानी किया जा रहा हो वैसे किसान भाई तुरंत किसान महासभा या भाकपा माले के स्थानीय कार्यकर्ताओं से संपर्क करें। इस आशय की जानकारी प्रेस विज्ञप्ति जारी कर देते हुए भाकपा माले ताजपुर प्रखंड सचिव सुरेन्द्र प्रसाद सिंह ने 12 एवं 13 जून को घोषित बीसीओ का पूतला दहन आन्दोलन को स्थगित करने की घोषणा की।

 212 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *