उपायुक्त ने सारवां प्रखंड के सुदूरवर्ती बनवरिया व केन्दुवाटाँड़ का किया दौरा

आंगनबाड़ी सेविका, सहिया,जेएसएलपीएस द्वारा किए जा रहे कार्यों को उपायुक्त ने सराहा
कन्या भ्रूण हत्या,दहेज प्रथा को समाज से खत्म करने में महिलाओं की भुमिका महत्वपूर्ण-उपायुक्त

एस.पी.सक्सेना/देवघर (झारखंड)। देवघर जिला उपायुक्त (Deoghar district Deputy Commissioner) ने 5 जून को जिले के सारवां प्रखंड में चल रहे कोविड टीकाकरण को लेकर विभिन्न वैक्सीनेशन कैम्प का निरीक्षण कर सुविधाओं व व्यस्थाओं का जायजा लिया। उपायुक्त ने टीकाकरण कैम्प में उपस्थित एवं टीकाकरण के लिए पहुंचे लोगों से बातचीत कर उनका उत्साह बढ़ाया और दूसरों को भी टीका लगवाने हेतु प्रेरित करने का आग्रह किया।
केन्दुवाटाँड़ वैक्सीनेशन कैम्प में उपायुक्त ने आंगनबाड़ी सेविका, सहिया, जेएसएलपीएस व तेजस्वनी क्लब की दीदियों से मुलाकात कर उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए सभी का आभार व्यक्त किया। साथ ही खुद की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड टीका को लेकर फैली भ्रांतियों के प्रति लोगों को जागरूक करने की अपील की, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में भी शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य सुनिश्चित किया जा सके। उपायुक्त ने बातचीत के क्रम में कहा कि कोविड के अलावा समाज से बेटे-बेटियों में असमानता की सोच को बदलने में सभी की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है। आज बेटियां हर क्षेत्र में परचम लहरा रही हैं। उन्होंने कहा कि बेटा हो या बेटी दोनों का समान अधिकार है। देवघर जिले में आपकी तरह ही कई ऐसी महिलाएं हैं, जो किसी न किसी क्षेत्र से जुड़कर बेहतर कार्य करते हुए अपने क्षेत्रों में प्रतिनिधित्व कर रही हैं। आप सभी सेविका, सहिया, दीदियों के माध्यम से सभी अभिभावकों से भी आग्रह होगा कि बेटियों को आगे बढ़ाने में हर संभव सहयोग करें, ताकि बेटियां अपने परिवार के साथ अपने समाज और राज्य का नाम रौशन करें।
निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने सुदूरवर्ती गांव बनवरिया व केन्दुवाटाँड़ पहुँच कर वैक्सीनेशन सेंटर का निरीक्षण कर चल रहे कोविड टीकाकरण कार्यक्रम को शत प्रतिशत करने के उद्देश्य से ग्रामीणों को कोविड टीका लगवाने हेतु प्रेरित किया। साथ ही अपनी उपस्थिति में बनवरिया व केन्दुवाटाँड़ गांव में चल रहे टीकाकरण केन्द्र में कोविड-19 का टीका दिलवाया। उपायुक्त ने यहां ग्रामीण रहिवासियों से बातचीत करते हुए कहा की स्वास्थ्य सुरक्षा व सुविधा हेतु सुरक्षित गांव, हमर गांव अभियान चलाया जा रहा है, ताकि शत प्रतिशत जनमानस को कोविड टिका से लाभान्वित किया जा सके। उन्होने कहा कि कोरोना वैक्सीन से जुड़ी सभी भ्रांतियां पूर्ण रूप से अपुष्ट व गलत है। कोविड वैक्सीन हम सभी के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। अपनी बारी आने पर वैक्सीन अवश्य लें। एक जिम्मेवार नागरिक होकर दूसरों को भी जागरुक करने का कार्य करें। टीकाकरण किसी बीमारी को ठीक नहीं करता। यह बीमारी के रोकथाम के लिए कार्य करता है। अपने लिए और अपनों की सुरक्षा के लिए वैक्सीन की दोनों डोज अवश्य लें और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें। साथ हीं वैक्सिनेशन के समय कोविड नियमों यथा-सामाजिक दुरी, मास्क का प्रयोग अवश्य रूप से करें।
निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त भजंत्री द्वारा ग्रामीणों को जानकारी दी गई कि स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड टीका व कोविड नियमों के शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करने के उदेश्य से सभी पंचायतों में जांच दल व सर्वे दल द्वारा जांच किया जा रहा है। इसमें स्वास्थ्य विभाग की टीम, सहिया, आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका, सखी मंडल के सदस्यों द्वारा जांच व सर्वे कर जिन व्यक्तियों में कोरोना के लक्षण जैसे, सर्दी-बुखार, खांसी व अन्य लक्षण मिलेंगे, उनकी कोरोना जांच प्रखंड स्तर पर कर आवश्यक स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करायी जायेगी। ऐसे में आवश्यक है कि वर्तमान में संक्रमण के रोकथाम को लेकर आप सभी साफ-सफाई, बाहर निकलने पर मास्क का उपयोग व सामाजिक दूरी का अनुपालन अवश्य सुनिश्चित करें, ताकि संक्रमण की चैन को तोड़ा जा सके। निरिक्षण के दौरान उपायुक्त के साथ जिला सिविल सर्जन डॉ युगल किशोर चौधरी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रवि कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी सारवां अमृता, अंचलाधिकारी, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मी, आंगनबाड़ी सेविका, सहिया आदि उपस्थित थे।

 275 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *