उपायुक्त ने वैक्सिनेशन नियमों के उल्लंघन पर जुर्माना तेज करने का दिया निर्देश

जसीडीह,मधुपुर व देवघर रेलवे स्टेशन पर कोविड टेस्टिंग की व्यवस्था करें सुनिश्चित-उपायुक्त
एस.पी.सक्सेना/देवघर(झारखंड)। वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग (Vedio confrenceing) के माध्यम से देवघर जिला उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री (Deoghar district deputy commissioner Manjunath bhajantri) अध्यक्षता में 2 अप्रैल को कोविड वैक्सिन, कोविड टेस्टिंग, प्रचार-प्रसार एवं कोविड नियमों के उल्लंघन को लेकर अर्थदण्ड (जुर्माना) से जुड़े कार्यों की विस्तृत समीक्षा बैठक का आयोजन गोपनीय कार्यालय कक्ष में किया गया। इस दौरान उपायुक्त ने देवघर जिला अन्तर्गत कोरोना संक्रमण के बढ़ रहे प्रकोप को देखते हुए संबंधित अधिकारियों को सख्त निदेशित किया कि जिले में कोविड टेस्टिंग व वैक्सिनेशन की गति को बढ़ाने की आवश्यकता है, ताकि सही तरीके से कोरोना संक्रमण की स्थिति की माॅनिटरिंग की जा सके। ऐसे में आवश्यक है कि सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचाधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में बाहर से आने वाले लोगों को चिन्ह्ति कर उनका कोविड टेस्ट कराना अनिवार्य करें। साथ हीं वृहत स्तर पर कोविड संक्रमण के प्रति लोगों को जागरूक व सचेत करने के उदेश्य से माईकिंग की व्यवस्था शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में कराना सुनिश्चित करें।
समीक्षा के क्रम में उपायुक्त भजंत्री ने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि मास्क अर्थदण्ड अभियान के तहत मिलने वाले राशि का 20 रूपया स्वयं सहायता समूह की दीदियों को दिलाना सुनिश्चित करें, ताकि सभी प्रखंडों की दीदियों को इससे जोड़ते हुए उनके आय श्रोत को बढ़ाया जा सके। साथ हीं मास्क को लेकर जुर्माने की राशि के साथ मास्क के प्रयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से दीदियों द्वारा हस्तनिर्मित मास्क आवश्यकतानुसार उक्त व्यक्ति को देना सुनिश्चित करें।
समीक्षा के क्रम में उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने कोविड संक्रमण को देखते हुए संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोविड वैक्सिन का टीका दिलाना सुनिश्चित करें। साथ हीं सही गति से माॅनिटरिंग व वैक्सिनेशन के कार्यों को लेकर उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को कहा कि जिला स्तर पर टीम गठित करें, ताकि प्रतिदिन जिला, प्रखंड व् पंचायत स्तर पर कोविड-19 को लेकर किये जाने वाले कार्यों की समीक्षा के साथ आवश्यकतानुसार त्वरित सुधार किया जा सके। वहीं बाहर से आने वाले लोगों पर विशेष ध्यान रखते हुए कोन्टेट ट्रैसिंग टीम को पूर्ण रूप से एक्टिव व सर्तक रखने का निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिया। जिले में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को सख्त निदेशित किया कि जिले में चौक चौराहों व सार्वजनिक स्थलों पर मास्क जागरूकता सह अर्थदण्ड अभियान का आयोजन वृहत स्तर पर करें, ताकि लोगों को बढ़ते संक्रमण के प्रति जागरूक व सचेत किया जा सके। इस दौरान सिविल सर्जन डॉ युगल किशोर चौधरी, जिला शिक्षा पदाधिकारी माधुरी कुमार, जिला शिक्षा अधीक्षक बीना कुमारी, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी रवि कुमार, प्रभारी पदाधिकारी गोपनीय शाखा विवेक कुमार, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी एबी राॅय, डीपीएम जेएसएलपीएस प्रकाश रंजन, विभिन्न प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचलाधिकारी, सहायक जनसम्पर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी, विभिन्न प्रखंड केों प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी एवं संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मी आदि उपस्थित थे।

 271 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *