एम्स निर्माण कार्यों का उपायुक्त ने किया निरीक्षण

आपसी समन्वय से निर्माण कार्य में आ रही समस्याओं को दूर कर कार्य तेज हो-उपायुक्त
एस.पी.सक्सेना/देवघर(झारखंड)। देवघर जिला (Devaghar district) उपायुक्त (Deputy commissioner)  मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में 23 नवंबर को एम्स निर्माण कार्य में आ रही समस्याओं को लेकर समीक्षात्मक बैठक का आयोजन समाहरणालय सभागार में किया गया। इस दौरान उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को सख्त निदेशित किया कि स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करना राज्य के मुख्यमंत्री की प्राथमिकता है। ऐसे में निर्माण में आ रही समस्याओं को संबंधित विभाग आपसी समन्वय के साथ जल्द पूर्ण करें, ताकि तय समय के अनुरूप एम्स की सुविधाओं को लाभ देवघर व आसपास के लोगों को मिल सके। कार्य में कोताही या देरी कत्तई बर्दास्त नहीं की जायेगी।
बैठक के दौरान उपायुक्त भजंत्री द्वारा बिजली विभाग से जुड़े लंबित मामलों को लेकर संबंधित अधिकारियों को कड़े निर्देश दिया तथा जल्द से जल्द 11 केबी व 33 केबी के बिजली तारों व खम्भों को एम्स परिसर से शिफ्ट करने की बात कही, ताकि आगे के निर्माण कार्य को जल्द शुरू किया जा सके। समीक्षा के क्रम में उन्होंने एम्स परिसर में पेयजल की व्यवस्था व पुनासी जलाशय परियोजना से जोड़ने को लेकर किये जा रहे कार्यों को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया। इसके अलावे विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तृत चर्चा करते हुए एम्स के अधिकारियों को उपायुक्त ने आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया।
बैठक के पश्चात उपायुक्त भजंत्री ने देवीपुर प्रखंड अंतर्गत चल रहे एम्स के कार्यो का अवलोकन कर वस्तुस्थिति का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने देवीपुर एम्स का आयुष भवन ओपीडी, हॉस्पिटल, नाईट सेल्टर, हॉस्टल, ट्रॉमा सेंटर, आवासीय भवन, सभा कक्ष आदि के चल रहे कार्यों में तेजी लाये जाने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया, ताकि लोगों को जल्द एम्स की सुविधा का लाभ मिल सके। निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त एम्स के निर्माण कार्यों की प्रगति व वर्तमान में पूर्ण किये गए कार्य व व्यवस्थाओं से अवगत हुए। अवलोकन के क्रम में उपायुक्त ने मौके पर उपस्थित अधिकारियों को निदेशित किया कि संबंधित सभी विभागों के अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित करते हुए सभी कार्यों को ससमय गुणवत्तापूर्ण तरीके से पूर्ण करें। उपायुक्त द्वारा एम्स के चाहरदीवारी के घेराबंदी, घेराबंदी हेतु अंतिम बिन्दू का सीमांकन के निर्माण कार्य आदि के संबंध में विस्तृत चर्चा करते हुए संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि इन कार्यों में जो समस्याएँ आ रही है, उसका संबंधित विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर जल्द से जल्द समाधान करा लें, ताकि तय समय पर कार्यों को पूर्ण किया जा सके। जनवरी माह के अंतिम समय में एम्स परिसर में ओपीडी की सुविधा भी शुरू की जाएगी। ऐसे में चल रहे कार्यों को गुणवत्तापूर्ण तरीके से ससमय पूर्ण करें।
निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त भजंत्री ने 24×7 चल रहे एम्स निर्माण कार्य को लेकर संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया। सुरक्षा के दृष्टिकोण से समय-समय पर विशेषकर रात्रि के समय पुलिस गस्ती करने का उन्होंने निर्देश दिया। उन्होंने एम्स आने-जाने की सुविधा को लेकर जिला परिवहन पदाधिकारी को निदेशित किया कि निर्माण कार्य पूर्ण होने से पहले जसीडीह से देवीपुर तक सार्वजनिक परिवहन हेतु बेहतर खाका तैयार करते हुए उपायुक्त कार्यालय को समर्पित करें। उपायुक्त ने एम्स से जुड़े अधिकारियों को निदेशित किया कि वर्तमान में कार्य कर रहे श्रमिकों को साफ-सफाई के साथ-साथ शारीरिक दूरी का पालन करते हुए अपने कार्यों का निर्वहन करें। इस बात का विशेष ध्यान रखें।
निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने एम्स व जिला प्रशासन के अधिकारियों को निदेशित किया कि स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर करना माननीय मुख्यमंत्री की प्राथमिकताओं में है। ऐसे में हम सभी को सीएम की भावना से कार्य करने की जरूरत है। सबसे महत्वपूर्ण है कि बाहर से आने वाले बच्चों, चिकित्सकों व एम्स पढ़ाने वाले शिक्षकों को बेहतर सुविधा के साथ बेहतर माहौल उपलब्ध कराना, ताकि यहां के परिवेस में वह सही तरीके से रह सके। इस दौरान उपरोक्त के अलावे एम्स के सहायक निदेशक, अपर समाहर्ता चन्द्रभूषण प्रसाद सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी दिनेश कुमार यादव, प्रशिक्षु आईएएस संदीप मीणा, जिला परिवहन पदाधिकारी फिलब्यूस बारला, गोपनीय प्रभारी विशालदीप खलखो, जिला खनन पदाधिकारी राजेश कुमार, कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति प्रमंडल, देवघर के प्रतिनिधि, सहायक जनसम्पर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी एवं एम्स के संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

 404 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *