पत्रकार समाज के दर्पण के रूप में करते हैं कार्य-अनुमंडल पदाधिकारी

  राष्ट्रीय प्रेम दिवस                                                                मानव कल्याण के साथ मानवीय मूल्यों, आध्यात्म और देशभक्ति से जुड़े मूल्यों को भी दें अहमियत-दिनेश  कोरोनाकाल में आप सभी की कार्यशैली व सहयोग सराहनीय-एसडीओ                                                    एस.पी.सक्सेना/देवघर(झारखंड)। राष्ट्रीय प्रेम दिवस (National love day) के अवसर पर 16 नवंबर को देवघर (Devaghar) सूचना भवन के सभागार में ‘‘कोविड-19 के दौरान मीडिया की भूमिका’’ विषय पर संगोष्टि-सह-परिचर्चा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत अनुमंडल पदाधिकारी दिनेश कुमार यादव, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी रवि कुमार एवं उपस्थित अतिथियों द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया गया।

कार्यक्रम के दौरान पत्रकार दीपनारायण दूबे, जेम्स कुमार नवाब, प्रो0 रामनंदन सिंह, जीतन कुमार, रंजीत कुमार, विजय कुमार राय, शिवम मिश्रा, गोपाल शर्मा एवं विभिन्न मीडिया संस्थानों के प्रतिनिधियों ने भी अपने-अपने विचार प्रस्तुत किया। सभी ने जिला प्रशासन से सहयोग की अपेक्षा करते हुए कहा कि वर्तमान में कोरोना संक्रमण काल में मीडिया की भूमिका अति महत्वपूर्ण रही है। हम बिना किसी दबाव के अपनी बातों को समाज के समक्ष रखते रहें। इसके लिए जिला प्रशासन व सरकार का सहयोग अपेक्षित है।
अनुमंडल पदाधिकारी-सह-अनुमंडल दण्डाधिकारी दिनेश कुमार यादव ने परिचर्चा में भाग लेते हुए अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि कोरोना काल में मीडिया की भूमिका अति सराहनीय व काबिले तारीफ रही है। वैश्विक संकट की इस घड़ी में संपूर्ण विश्व में लॉकडाउन चल रहा था। जैविक जंग के अदृश्य शत्रु से बचाने लाखों कोरोना योद्धा ढाल बनकर खड़े थे। चिकित्सक, पैरा मेडिकल स्टाफ, पुलिस कर्मी, सफाई कर्मी, बैंक कर्मी और जरूरी सेवाओं से जुड़े लोग अपने जीवन की परवाह किए बिना अपने-अपने स्तर पर सेवाएं दे रहे हैं, ताकि हम सब अपने घरों में सुरक्षित रह सकें। कोरोना काल में जहां चिकित्सक, पैरा मेडिकल स्टाफ, पुलिस कर्मी, सफाई कर्मी फ्रंट वॉरियर की तरह दिन-रात डटे हैं, वहीं मीडिया कर्मी की भूमिका को कैसे नकारा जा सकता है। लॉकडाउन में कोरोना से जुड़ी पल-पल की खबरें बस एक क्लिक से हम सबों तक पहुंच रही हैं। वह चाहे प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्राॅनिक मीडिया या सोशल मीडिया हो। विश्वभर की खबरों से लेकर गांव के अंतिम छोर से जुड़ी तथ्यपूर्ण खबरों की रफ्तार कभी थमी नहीं। परिचर्चा के दौरान उन्होंने मीडिया बंधुओं को आश्वस्त किया कि जिला प्रशासन के द्वारा आवश्यक व उचित हर संभव सहयोग पूर्व की तरह आगे भी समय-समय पर किया जाता रहेगा।
परिचर्चा के दौरान एसडीओ यादव ने कहा कि भारत में पत्रकारिता ने शुरुआत से ही चुनौतीपूर्ण कार्य किया। चाहे वह सामाजिक कुरीतियों को दूर करने का लक्ष्य रहा हो या सामाजिक चेतना का। हर दृष्टिकोण से पत्रकारिता ने स्वतंत्रता संग्राम को बढ़ाने तथा जन-जागृति लाने का महत्त्वपूर्ण कार्य किया है। कोरोना के दौर में रेडियो की बात करें तो वह भी जनमानस को जागरूक करने का महत्त्वपूर्ण कार्य कर रहा है। प्रिंट, इलेक्ट्रानिक और सोशल मीडिया ने समाज के हर वर्ग के पाठकों, दर्शकों और श्रोताओं के बीच लोकप्रियता हासिल की है और इसकी वजह कहीं न कहीं आप सभी मीडिया बंधुओं की मेहनत कार्यकुशलता है। यूं हीं देश के चौथे स्तंभ के रूप में मीडिया बंधुओं को देखा नहीं जाता।
कार्यक्रम के आरंभ में जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी रवि कुमार ने अपने स्वागत संबोधन में कहा कि कोरोना काल में जिस प्रकार से आप सभी बंधुओं ने अपनी भूमिका निर्वहन किया है वह काबिले तारीफ है। आपके हर संभव सहयोग व साथ से हीं आज लोगों को कोरोना के प्रति सजग व जागरूक करने में जिला प्रशासन को सुविधा हुई है। कोरोना संक्रमण हमारे समक्ष चुनौती बनकर उभरा है। मगर हम सबों ने इसका बखूबी सामना किया है। मीडिया की भूमिका हमारे समाज में आज से हीं नहीं बल्कि पूर्व से ही इसकी अहमियत को हम सभी मानते व समझते हैं। कार्यक्रम के दौरान रामसेव सिंह गुंजन के द्वारा मंच का संचालन किया गया।
कार्यक्रम के दौरान उपरोक्त के अलावे सहायक जनसम्पर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी, जनसम्पर्क कार्यालय के कर्मी निर्भय शंकर ओझा, पूजा वर्मा, रामनिवास सिंह, राजकिशोर पंडित, राजकुमार राम के अलावा विभिन्न प्रिंट एवं इलेक्ट्राॅनिक मीडिया के प्रमुख संवाददाता एवं छायाकार आदि उपस्थित थे।

 325 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *