पुलिस महानिदेशक झारखंड ने की प्रेस वार्ता

एस.पी.सक्सेना/रांची(झारखंड)(Jharkhand)। राज्य पुलिस मुख्यालय स्थित सभागार में 27 अक्टूबर को झारखंड के पुलिस महानिदेशक एवं महानिरीक्षक द्वारा एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। जिसमें उनके द्वारा हाल के दिनों में राज्य में घटित घटनाओं एवं उनके विरूद्ध पुलिस द्वारा उठाये गये कदमों की विस्तृत जानकारी दी गई।
आयोजित प्रेस वार्ता में डीजीपी एम.वी. राव ने बताया कि बीते सप्ताह राज्य के सभी वरीय पुलिस अधीक्षकों एवं पुलिस अधीक्षकों, पुलिस उप-महानिरीक्षकों को महिलाओं के विरूद्ध हो रहे अपराधों को रोकने के लिये संबंधित जिलों में एक वाट्सएप्प नंबर प्रसारित करने का निर्देश दिया था। उक्त के आलोक में विभिन्न जिलों द्वारा प्रसारित वाट्सएप्प नंबर पर अबतक कुल 108 शिकायतें मिली है। जिसमें सर्वाधिक राजधानी रॉची में कुल 28, गिरीडिह में कुल 18 तथा जमशेदपुर से कुल 12 शिकायतें आयी। साहेबगंज जामताड़ा एवं खूँटी में किसी प्रकार की शिकायत नहीं मिली। इसमें अधिकांश मामले शादी का झांसा देकर यौन शोषन एवं घरेलु हिंसा के है।
उन्होंने बलात्कार के वैसे मामलों में जिनमें पंचायत द्वारा पीड़िता एवं उसके परिजनों पर दबाव डालकर समझौता कराने का प्रयास किया जाता है। ऐसे मामलों के विरूद्ध कड़ी कार्रवायी किये जाने की बात कही तथा पीडि़तों से निर्भीक होकर निकटवर्ती थानों में शिकायत दर्ज करने हेतु अनुरोध किया।
पुलिस महानिदेशक राव ने कहा कि महिला एवं बालिकाओं के साथ हुये दुष्कर्म के मामलों में संबंधित जिला के पुलिस अधीक्षकों द्वारा तत्काल संज्ञान लेकर स्वयं घटना की जाँच करेंगे तथा स्वयं पुरी जाँच कर अग्रेतर कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे। इससे थाना स्तर पर किसी प्रकार के लापरवाही की कोई गुंजाइश नहीं रहेगी। इस संबंध में एक एसओपी भी बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अवैध शराब तथा सभी प्रकार के मादक पदार्थों की तस्करी एवं बिक्री के विरूद्ध पुरे राज्य में एक साथ 1 नवम्बर से 2 सप्ताह का विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके उपरांत भी यदि किसी थाना क्षेत्र में मादक पदार्थों की बरामदगी होती है तो उसकी जिम्मेदारी संबंधित थाना प्रभारी की होगी। इसके अतिरिक्त बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर झारखंड पुलिस के द्वारा बिहार के सीमावर्ती क्षेत्रों में कुल 50 चेक पोस्ट बनाये गये है। उन चेक-पोस्टों पर लगातार चेकिंग अभियान जारी है।
पुलिस महानिदेशक ने सड़कों पर खतरनाक ढ़ंग से बाईक चलाने वाले बाइकर्स गैंग के विरूद्ध कड़ी कार्रवायी करने की बात कही। उन्होंने कहा कि बाइकर्स को सीसीटीवी एवं ईंटरसेप्टर के द्वारा चिन्हित कर उनकी गिरफ्तारी करते हुए उनका वाहन भी जप्त किया जायगा। उन्होंने बताया की राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा राज्य में किसी भी आपराधिक मामले, विशेषकर महिलाओं के विरूद्ध हो रहे अपराधों पर पुलिस द्वारा की जाने वाली कार्रवाई के लिए किसी प्रकार की तकनीकि संसाधन एवं फंड की कोई कमी नहीं होने दिये जाने के लिये आश्वस्त किया है।
प्रेस वार्ता के दौरान पुलिस महानिदेशक सह महानिरीक्षक, झारखण्ड एमवी राव के अलावा अजय कुमार सिंह, पुलिस महानिदेशक मुख्यालय झारखण्ड, प्रिया दूबे, पुलिस महानिरीक्षक, प्रशिक्षण तथा साकेत कुमार सिंह, पुलिस महानिरीक्षक अभियान -सह- प्रवक्ता झारखण्ड पुलिस उपस्थित थे।
प्रहरी संवाददाता/

 188 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *