उपायुक्त ने कृषक एफपीओ, एआईएफ संग की बैठक

एस.पी.सक्सेना/ बोकारो। बोकारो उपायुक्त राजेश सिंह (Bokaro Deputy Commissioner Rajesh Singh) की अध्यक्षता में 20 अगस्त को किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) एवं एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड (एआईएफ) से संबंधित समिति की बैठक आहूत की गई।

बैठक में उपायुक्त राजेश सिंह ने कहा कि इस नई योजनाओं की गाइडलाइन सभी सदस्यों को उपलब्ध कराया जाएगा। इसके पश्चात डीडीएम नाबार्ड फिलमोन बिलुंग ने बताया कि कृषक उत्पादक संगठन निर्माण एवं संवर्धन योजना के अंतर्गत देशभर में अगले 5 साल में कुल 10000 कृषक उत्पादक संगठन का गठन करने की योजना बनाई गई है।

इसके कार्यान्वयन के लिए तीन संस्थान राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड), एसएफएसी और राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) को नामित किया गया है जो अनुश्रवण समिति के सुझाव के अनुसार कार्य करेंगे। उन्होंने ने कहा कि एफपीओ को एक जिला, एक उत्पाद कार्यक्रम के साथ बढ़ावा दिया जाएगा। इस कार्यक्रम का उद्देश्य एक क्लस्टर में किसी एक उत्पाद की विशेषज्ञता प्रसंस्करण बाजारी करण, ब्रांडिंग और निर्यात को बेहतर करना है।

उपायुक्त सिंह ने एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड से संबंधित जानकारी दिया तथा कहा कि इस फंड के अंतर्गत फाइनेंसिंग सुविधा उत्पादित फसल से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर और फसलों के भंडारण से जुडे इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने के लिए दी जाएगी। इस फ़ंड के अंतर्गत मुख्यत: प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों (पैक्स), फार्मर प्रोड्यूसर ऑगेनाइजेशन कंपनियां और स्टार्ट-अप आदि को बैंको के माध्यम से फाइनेंसिंग सुविधा उपलब्ध के तहत कार्रवाई की जाएगी।

इस तरह के इंफ्रास्ट्रक्चर में कोल्ड चेन, आधुनिक स्टोरेज फैसिलिटी, फसल को खेतों से मार्केट तक ले जाने के लिए बेहतर ट्रांसपोर्टेशन फैसिलिटी उपलब्ध कराना शामिल हैं। साथ ही साथ उन्होंने कहा कि इससे किसानों को अपने उत्पाद का बेहतर मूल्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
एलडीएम दिनेश्वर राणा ने बताया कि इन योजनाओं में गाइडलाइन के आधार पर बैंक निवेशकों को ऋण प्रदान करेंगे। कृषि के आधारभूत संरचना हेतु बैंक गाइडलाइन के आधार पर बैंक क्रेडिट फैसिलिटी स्वीकृत करेंगे।

बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त जय किशोर प्रसाद, एलडीएम दिनेश्वर राणा, डीडीएम नाबार्ड फिलमोन बिलुंग, जिला कृषि पदाधिकारी राजीव मिश्रा, कृषि विज्ञान केंद्र के वरीय वैज्ञानिक, सपोर्ट के डीपीएम विनोद कुमार सिंह, जिला पशुपालन पदाधिकारी विजय कुमार सिंह, जिला सहकारिता पदाधिकारी, जिला मत्स्य पालन पदाधिकारी एवं सचिव बाजार समिति आदि उपस्थित थे।

 283 total views,  2 views today

You May Also Like