हरी झंडी दिखाकर तेजस को किया विदा

प्रहरी संवाददाता/ मुंबई। आधुनिक सुविधाओं से लैस देश की पहली सुपरफास्ट तेजस एक्सप्रेस ट्रेन को केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभू, सांसद राहूल शेवाले, सांसद अरविंद सावंत, सांसद गोपाल शेट्टी, सांसद किरीट सोमया, सांसद श्रीकांत शिंदे, सांसद हुसेन दलवई ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर मुंबई के सीएसटी से करमाली (गोवा) के लिए रवाना किया। कुल 15 डिब्बे वाली तेजस एक्सप्रेस मुंबई से करमाली करीब 650 कि़मी की दूरी महज आठ घंटे में तय करेगी। इस रूट पर पहले करीब साढ़े बारह घंटे लगते थे।

गौरतलब है की अधिकतम 200 किलोमीटर की रफ़्तार से चलने वाली तेजस एक्सप्रेस की पूरी डिजाइनिंग कपूरथला के आईसीएफ कंपनी ने किया व बनाया गया है। इस ट्रेन की कुल कीमत 50 – 60 करोड़ रुपए के बीच है। तेजस ट्रेन में यात्रियों को हवाई जहाज के सफर जैसा अनुभव होगा। आधुनिक सुविधाओं से लैस इस ट्रेन में एलसीडी स्क्रीन्स है इन पर यात्री फिल्में भी देख सकेंगे और पैसेंजर लिस्ट भी देख सकेंगे।

तेजस एक्सप्रेस में स्वचालित दरवाजे (ऑटोमैटिक डोर) और पूरी तरह बंद गैंगवे (डिब्बों को जोड़ने वाला रास्ता) है। ट्रेन की सीटों को भी हवाई जहाज के बिजनेस क्लास सीटों की तरह बनाया गया है। इसके अलावा ट्रेन में कर्मचारी को बुलाने के लिए बटन की सुविधा भी है। ट्रेन के बाथरूम- टॉयलेट को भी काफी आधुनिक बनाने की कोशश की गई है।

इसके साथ ही कोच में बायो – टॉयलेट बनाए गए हैं। इसके अलावा ट्रेन में सेंसर वाला पानी का टैप दिया गया है। सीएसटी से करमाली तक खान पान के साथ एक एग्जीक्यूटिव सीट का किराया 2 हजार 740 रुपये और सामान्य चेयर कार का 1 हजार 310 रुपये हैं। ट्रेन में खान- पान की भी सुविधा दी जाएगी जिसका शुल्क टिकट में ही जोड़ा जा सकता है और वैकल्पिक भी हो सकता है।

यदि किसी यात्री ने टिकट बुक करते वक़्त विकल्प नहीं चुना तो सफर के दौरान 50 रुपये देना होगा। वही पीने के पानी और समाचार पत्र के लिए 20 रुपए का अतिरिक्त शुल्क चुकाना होगा। यात्रियों को सुविधा देने के लिए तेजस में क्रू मेंबर भी मौजूद रहेंगे। इन क्रू मेंबरों का एक यूनिफॉर्म होगा जिस पर गोवा और कोंकण की झलक दिखाई देगी।

 347 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *