उप विकास आयुक्त ने की आपूर्ति विभाग की समीक्षा बैठक

सुषुप्त/ डुप्लीकेट/ सरेंडर राशन कार्ड का सत्यापन कर कार्ड को रद्द करने हेतु जिला आपूर्ति कार्यालय भेजने का निदेश

एस.पी.सक्सेना/ बोकारो। बोकारो *Bokaro) के उप विकास आयुक्त जय किशोर प्रसाद की अध्यक्षता में 4 अगस्त को आपूर्ति विभाग द्वारा समीक्षात्मक बैठक समाहरणालय सभागार में आयोजित किया गया। बैठक में उन्होंने कहा कि खाद्यान्न के नियमित उठाव एवं वितरण से संबंधित बातों पर चर्चा एवं समय-समय लाभुकों के बीच राशन का वितरण सुनिश्चित करें।

उप विकास आयुक्त प्रसाद ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत खाद्यान्न का उठाव माह जुलाई, अगस्त एवं सितंबर 2020 के खाद्यान्न को एफसीआई के गोदाम से उठाव कर ससमय पीडीएस डीलरों तक पहुंचाना सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने राशन कार्डधारियों के बीच माह अगस्त का नियमित आवंटन व प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का माह जुलाई, अगस्त एवं सितंबर का खाद्यान्न प्रतिनियुक्त शिक्षक की उपस्थिति में वितरण का कार्य करने का निर्देश दिया।

उप विकास आयुक्त ने सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारीयों को निर्देश दिया कि सुषुप्त/ डुप्लीकेट/ सरेंडर राशन कार्डों का सत्यापन कर कार्ड को रद्द करने हेतु जिला आपूर्ति कार्यालय बोकारो को भेजे। उन्होंने अंत्योदय परिवारों को माह अप्रैल से जून तक प्रतिमाह एक किलोग्राम की दर से राशन वितरण करने का भी निर्देश दिया।

साथ ही पीएचएच एवं अंत्योदय कार्डधारियों के बीच माह अप्रैल से मई तक का दो किलोग्राम एवं जून माह का एक किलोग्राम नमक डीलरों के माध्यम से वितरण कराना है। साथ ही डीडीसी ने प्रवासी मजदूरों के बीच खाद्यान्न का वितरण भी करने को कहा। उन्होंने लाभुको को आवंटित चीनी, नमक एवं किरासन तेल का शत प्रतिशत वितरण करने का निर्देश दिया।

उप विकास आयुक्त जय किशोर प्रसाद ने लॉगिन में लंबित पीएचएच/ एएवाई आवेदनों के बीच एवं आत्मनिर्भर भारत के तहत प्राप्त खाद्यान्न को प्रति सदस्य पांच किलोग्राम के दर से वितरण करने का निर्देश दिया। साथ ही जिले में संचालित मुख्यमंत्री दाल भात केंद्रों का सतत निगरानी व संचालन की स्थिति की जानकारी देने को कहा।

उप विकास आयुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि 1 अप्रैल से अबतक कितने लाभुकों को आकस्मिक खाद्यान्न कोष से आच्छादित किया गया है। विहित प्रपत्र में आगामी 10 अगस्त तक सूची जिला मुख्यालय को प्रस्तुत करें।
बैठक के दौरान अपर समाहर्ता विजय कुमार गुप्ता, जिला आपूर्ति पदाधिकारी सादात अनवर, सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी सहित अन्य उपस्थित थे।

 345 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *