लाॅकडाउन, आंधी, ओलावृष्टि से बर्बाद फसलों का मुआवजा को ले धरना

संतोष झा/ मुजफ्फरपुर (बिहार)। वैश्विक नोबेल कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण देश में लागू लाॅकडाउन, आंधी, बारिश, ओलावृष्टि एवं आगजनी से बर्बाद फसलों का 25 हजार रू० प्रति एकड़ मुआवजा देने आदि को लेकर किसान सभा द्वारा समस्तिपुर (Samastipur) के ताजपुर (Tajpur) में धरना का आयोजन किया गया।

वहीं किसान सभा द्वारा आयोजित धरना के माध्यम से मांग किया गया की जिला स्तर पर कोरोना की नि:शुल्क जांच व ईलाज करवाने, आईसीयू व वेंटीलेटर की व्यवस्था करने, लॉकडाउन में गरीब किसानों को मुआवजा देने, बिहार राज्य में भूख व पुलिस दमन से हुई मौतों पर 20 लाख रूपये मुआवजा देने, बिजली का निजीकरण बंद करने, बटाईदार- भू-धारी किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बिना कागज-पत्तर के हर गांव में फसल खरीद की गारंटी देने, भूख, नफरत व महामारी के खिलाफ किसानों को राहत के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान के तहत अखिल भारतीय किसान महासभा द्वारा प्रखंड के मोतीपुर वार्ड-10 में राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम के तहत एक दिवसीय धरना दिया गया।

यहां मुख्य रूप से राजदेव प्रसाद सिंह, बासुदेव राय, मकसूदन सिंह, दिनेश प्रसाद सिंह, मंजीत कुमार आदि धरना में उपस्थित रहे। धरना का नेतृत्त्वकर्ता सह किसान महासभा के प्रखंड अध्यक्ष सह भाकपा माले नेता ब्रहमदेव प्रसाद सिंह ने कहा की धरना के माध्यम से राज्य एवं केंद्र सरकार के समक्ष किसानहित की रक्षा हेतु जरूरी मांगों को रखा गया है।

यदि मांग पूरा नहीं किया जाएगा तो लाॅकडाउन के बाद किसानों को एकजुट कर धारावाहिक आंदोलन शुरू किया जाएगा। किसान नेता ब्रहमदेव प्रसाद सिंह ने मौके पर तमाम किसानों को केसीसी लोन, महाजनी कर्ज माफ करने एवं अगली फसल के लिए नि:शुल्क बिजली, पानी, खाद, बीज आदि किसानों को देने की सरकार से मांग की है।

 273 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *