दिव्यांग व बुजुर्ग अपने घर पर ही करेंगे मतदान

साभार/ बोकारो। बोकारो विधानसभा (Bokaro Vidhansabha) के दिव्यांग एवं 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं के लिए खुशखबरी है। इस बार उन्हें मतदात केंद्र पर मत देने के लिए नहीं जाना होगा। बल्कि मतदान दल के सदस्य स्वयं पोस्टल बैलेट लेकर उनके घर पहुंचेगे। मतदान करने मौका उपलब्ध कराएंगे। जिले के अन्य विधानसभा क्षेत्र में यह सुविधा इस बार नहीं मिलेगा। वहां उन्हें मतदान केंद्र पर पहुंचकर ईवीएम से मतदान करना होगा।

इसके लिए जिला स्तर पर तैयारी तेज हो गई है। पूरे जिले में 14202 दिव्यांग है। इनमें से बोकारो विधानसभा में इनकी संख्या 2636 है। जबकि बोकारो विधानसभा में 80 वर्ष से अधिक उम्र के वृद्धों की संख्या 2800 लगभग है। इन 5436 मतदताओं को मतदान केन्द्र जाने की जहमत नहीं उठाना होगा। पर इस सुविधा का लाभ लेने के लिए उन्हें बीएलओ के माध्यम से प्राप्त फार्म 12 डी को भरकर देना होगा। ताकि जिला प्रशासन उतने मतपत्रों की छपाई करा सके।

पोलिग पार्टी के साथ रह सकते हैं राजनीतिक दल के प्रतिनिधि : इस नई व्यवस्था के तहत पोलिग पार्टी पुलिस की सुरक्षा में संबंधित वृद्ध व दिव्यांग व्यक्ति के पास पहुंचेगी। संबंधित व्यक्ति मतदाता पर्ची से नाम का मिलान किया जाएगा। इसके पश्चात उनके द्वारा मतदान करने के उपरांत उसे बैलेट बाक्स में डाल दिया जाएगा। खास बात यह है कि उनके साथ राजनीतिक दल के प्रतिनिधि चाहे तो रह सकते हैं।

पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकार्डिंग भी होगी। मतदान दल के सदस्य कर सकेंगे वोटिग : यही नहीं मतदान दल के सदस्य चाहे वे मतदान कर्मचारी हो या पुलिस बल के जवान उन्हें भी मतदान का अवसर मिलेगा। प्रशिक्षण के दौरान उन्हें प्रपत्र 12 डी भरकर दे देना होगा। मतदान के लिए रवाना होने से पहले वे मतदान कर सकेंगे।

 301 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *