50 फीट के रावण के साथ 2 और पुतलों का होगा दहन

खड़गपुर के इतिहास में पहली बार

जितेन्द्र कुमार शाह (खड़गपुर)। खड़गपुर (Kharagpur) शहर के गेट बाजार इलाके में स्थित रावण मैदान मे इस वर्ष दशहरा के अवसर पर रावण के पुतले के साथ साथ कुंभकरण और मेघनाथ के पुतले का भी दहन होगा। यह खड़गपुर शहर के इतिहास मे पहली बार होगा! इससे पहले खड़गपुर शहर मे दशहरा के अवसर पर केवल रावण के पुतले का दहन किया जाता था।

गौरतलब है कि इस वर्ष रावण के पुतले की ऊंचाई 50 फीट होगी जबकि कुंभकरण और मेघनाथ के पुतले की ऊंचाई केवल 35 फीट तय किया गया है। तीनो पुतले को बनाने मे खड़गपुर दशहरा कमेटी दो लाख सत्तर हजार रुपये खर्च कर रही हैं। जिसमे एक लाख रुपये की आतिशबाजी दशानंद दहन मे मुख्य आकर्षण का केंद्र बनेगा। मालूम हो कि इस बार दशहरा कमेटी ने रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतले के निर्माण की जिम्मेदारी खड़गपुर शहर के न्यू सेटलमेंट इलाके में स्थित आजाद ब्याज क्लब के सदस्यों को सौंपा है।

आजाद ब्याज क्लब के सचिव डी राम मोहन राव और प्रेसिडेंट बी राम बाबू ने बताया कि रावण के पुतले सहित तीनों पुतले का निर्माण में उनके क्लब के चालीस सदस्य जुलाई महीने से जुटे हैं। खराब मौसम और तेज बारिश के कारण पुतले के निर्माण मे काफी परेशानी हो रही है। इस बार तीनों पुतले के वेशभूषा को आकर्षण बनाने के लिए बोरा की जगह कपड़ा और आभूषण के लिए थर्माकाल का इस्तेमाल किया जा रहा है। खड़गपुर शहर मे पहली बार वर्ष 1925 में रावण के पुतले का दहन हुआ था।

क्लब के सदस्यों ने वर्ष 1982 में पहली बार खड़गपुर शहर मे रावण के पुतले का निर्माण किया था। क्लब द्वारा अब तक करीब पंद्रह पुतले का निर्माण किया जा चुका है। इससे पहले आजाद ब्याज क्लब के सदस्यों द्वारा कोलकाता के पार्क स्ट्रीट के लिए भी रावण के पुतले का निर्माण किया जा चुका है। इस बार दशहरा के अवसर पर तीन पुतले का दहन होने को लेकर खड़गपुर शहरवासियों मे काफी उत्साह है।


 1,086 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *