सरकारी दिशा निर्देश में ही मनाए दुर्गा पूजा-बीडीओ

कथारा ओपी परिसर में शांति समिति की बैठक

एस. पी. सक्सेना/बोकारो। बोकारो जिला के हद में गोमियां प्रखंड के कथारा ओपी परिसर में 2 अक्टूबर की संध्या शांति समिति की बैठक का आयोजन किया गया। उक्त आयोजन दुर्गा पूजा को लेकर किया गया था, जिसमें बतौर मुख्य अतिथि गोमियां के प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा विशिष्ट अतिथि अंचल पुलिस निरीक्षक उपस्थित थे।

आयोजित शांति समिति के बैठक को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि प्रखंड विकास पदाधिकारी महादेव कुमार महतो ने कहा कि उन्हें यह जानकर काफी हर्ष हो रहा है कि कम समय में ही स्थानीय ओपी प्रभारी क्षेत्र के रहिवासियों के बीच व्यवहार कुशलता के कारण काफी लोकप्रिय हो गए हैं, लेकिन उनकी लोकप्रियता तभी सार्थक होगा, जब अयोजित दुर्गा पूजा के अवसर पर आम व खास सरकारी दिशा निर्देशों का सहर्ष पालन करेंगे, ताकि प्रशासन को सख्ती बरतने की नौबत नहीं आए।

उन्होंने पूजा के अवसर पर सरकार द्वारा निर्धारित 29 बिंदुओं की ओर ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा कि स्थानीय पूजा समिति उन बिन्दुओ के अनुपालन को लेकर प्रशासन को घोषणा पत्र देंगे, जिसमें मुख्य रूप से पंडाल के आकार, पंडाल में अग्निशमन व्यवस्था, सीसीटीवी, व्यवस्थित वाहन पार्किंग, पंडाल से ओभरहेड विद्युत तार की दूरी, पंडाल का विद्युत व्यवस्था, रोशनी की व्यवस्था, स्वयंसेवकों की तैनाती, मुख्य सड़क से पंडाल की दूरी, खोया पाया के विरुद्ध अलग से माइकिंग आदि की व्यवस्था सुनिश्चित हो।

यहां बीडीओ के पूछे जाने पर कहा कि पूजा के अवसर पर दुपहिया वाहनों में तीन सवार को चलने नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा तेज गति से वाहन चालन पर रोक, सरकारी निर्देश पर शराब बिक्री पर अंकुश लगाने तथा अवैध जुआ अड्डे पर नकेल कसने का प्रशासन द्वारा पूजा के दौरान विशेष प्रयास होगा।

गोमियां अंचल पुलिस निरीक्षक महेश प्रसाद सिंह ने क्षेत्र में दो स्थान यथा कथारा चार नंबर तथा बांध कॉलोनी में मनाए जाने वाले दुर्गा पूजा में पुलिस बलों की तैनाती के अलावा असामाजिक तत्वों पर नकेल कसने की अद्दतन जानकारी ओपी प्रभारी राजेश प्रजापति से ली।

वही कथारा चार नंबर पूजा समिति के सचिव अजय कुमार सिंह ने कहा कि यहां बीते 70 वर्षों से सोहार्द पूर्ण वातावरण में प्रतिवर्ष दुर्गा पूजा शांतिपूर्ण ढंग से मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि पूजा के अवसर पर यहां सभी धर्म के मानने वाले एक दूसरे को उत्साह पूर्वक सहयोग करते हैं। कभी भी यहां किसी प्रकार की अप्रिय घटना नहीं हुई है। उन्हें आशा है कि भविष्य में भी यह क्रम चलता रहेगा।

इस अवसर पर झिड़की के सदर मुस्तकीम अंसारी, मोहम्मद कलीम, मुर्शीद अली, बांध पंचायत के पंचायत समिति सदस्य चंद्रदेव यादव, वार्ड सदस्य राजेश पांडेय, स्थानीय रहिवासी व् ट्रेड यूनियन नेता रामविलास राजवार, शमशुल हक, निजाम अंसारी, मंदिर के पुजारी गुप्तेश्वर पांडेय, विजय यादव, अश्वनी कुमार उर्फ सोनू पांडेय आदि ने भी दुर्गा पूजा सौहाद्रपूर्ण वातावरण में मनाने की बात कही। संचालन कथारा ओपी के सहायक अवर निरीक्षक कृष्णा नंद पाठक ने की।

मौके पर उपरोक्त के अलावा कथारा ओपी के सहायक अवर निरीक्षक कृष्णानंद यादव, सअनि गुप्तेश्वर पांडेय, थाना मुंशी इंदर पासवान, हरिकेश पटेल, कथारा पंचायत की मुखिया पूनम देवी, क्यामुद्दीन अंसारी, आलम रजा, लखन यादव, छोटी यादव, मो. रहीम, कृष्णा रजवार, सविता सिन्हा आदि उपस्थित थे।

 29 total views,  29 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *