गांधी जयंती पर ब्लडमैन सलूजा ने किया 51वीं बार रक्तदान

ह्यूमैनिटी सेवियर्स टीम 15 हजार से अधिक को दे चुके हैं जीवन दान-सलूजा

एस. पी. सक्सेना/बोकारो। ह्यूमैनिटी सेवियर्स बोकारो द्वारा रेड क्रॉस ब्लड बैंक में गांधी जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर को विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का नेतृत्व संस्था के संस्थापक ब्लडमैन हरबंश सिंह सलूजा ने किया। शिविर में मुख्य रूप से थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों के लिए रक्त एकत्रित किया गया।

शिविर में महिलाओं ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। शिविर में कुल 50 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उप विकास आयुक्त बोकारो ने ब्लड मैन सलूजा को गुलाब का फूल प्रदान कर एवं अपने हाथों से जूस पिला कर कार्यक्रम की शुरुआत की। इसके उपरांत ब्लडमैन सलूजा ने यहां अपना 51वां रक्तदान किया।

इस अवसर पर डीडीसी बोकारो ने कहा कि बोकारो में कई संस्थाएं रक्तदान के क्षेत्र में कार्य कर रही हैं, उनमें ब्लडमैन हरबंश सिंह सलूजा उत्कृष्ट कार्य कर रहे हैं। उन्होंने ब्लडमैन सलूजा को 51वीं बार रक्तदान करने के लिए साधुवाद दी।
इस अवसर पर जिला सहकारिता पदाधिकारी ने कहा की ह्यूमैनिटी सेवियर्स समाज में रक्तदान के लिए रहिवासियों को जागरुक कर बहुत ही महान कार्य कर रही है। कहा कि आगे भी इनके सहयोग से रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

रक्तदान में विश्व रिकार्ड धारक ब्लडमैन सलूजा ने कहा कि हमारी संस्था के रक्तदाता पिछले 16 वर्षों से रक्तदान के क्षेत्र में सेवा कार्य दे रहे है। कहा कि हमारे माध्यम से अभी तक 15000 से भी अधिक यूनिट रक्तदान कराया जा चुका है।
संस्था के जयदेव राय ने बताया कि देश के हर नागरिक को अवश्य रक्तदान करना चाहिए। इससे किसी तरह का कोई नुकसान नहीं है। कोई हानि भी नहीं है, बल्कि जैसे ब्लड लेने वाले को जीवन दान मिलता है वैसे ब्लड देने वाले को भी कई तरह के फायदे होते हैं।

रक्तदान शिविर को सफल बनाने में संस्था के माया राय, प्रवीण कुमार, जय प्रकाश सिंह, निकेश सिंह, सौरभ चौहान, संजय घोषाल, चनप्रीत सिंह, डॉक्टर सुमन, डॉक्टर पुष्पा, अमन मल्लिक, बिनोद चोपड़ा एवं इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी बोकारो के बी डी मिश्रा, एस एन राय, सुरेश कुमार बुधिया, जयप्रकाश द्विवेदी, डॉक्टर यू मोहंती एवं राजकुमार सहित पूरी टीम का मुख्य रूप से सहयोग रहा।

 24 total views,  24 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *