स्वच्छ भारत अभियान पर लोक पंच एवं वॉइस फाउंडेशन द्वारा नुक्कड़ नाटक

एस. पी. सक्सेना/पटना (बिहार)। स्वच्छ भारत अभियान के अवसर पर लोक पंच एवं वॉइस फाउंडेशन द्वारा 28 सितंबर को नुक्कड़ नाटक स्वच्छ भारत की प्रस्तुति की गयी।
प्रसिद्ध रंगकर्मी तथा कार्यक्रम संयोजक मनीष महीवाल ने बताया कि 28 और 29 सितंबर को लगातार 2 दिन स्वच्छ भारत अभियान में उनकी संस्था तत्परता के साथ बिहार की राजधानी पटना में जागरूकता अभियान चला रही है।

कहा कि इस नाटक में स्वच्छता के ऊपर कार्य करने को बढ़ावा दिया गया है। कैसे समाज में सभी अपने घर के ऊपर से आसपास कुड़ा–कचड़ा फेंक देते है और समाज मे गंदगी फैला देते है। जिससे प्रदूषण फैलता है। जिसदिन राहगीरों तथा रहिवासियों को सांस लेने में दिक्कत होती है। बीमारी बढ़ जाता है। बहुत सारे कीड़े–मकोड़े फैल जाते है। उन्होंने कहा कि नुक्कड़ नाटक में बताया गया कि जब सरकार कचड़ा गाड़ियों को भेजती है, तो उसमे गिला और सूखा कचड़ा अलग फेंकना चाहिए।

महीवाल के अनुसार उक्त नाटक के माध्यम से हम समाज को संदेश देने और जागरुकता फैलाने का कार्य करने का प्रयास कर रहे है। बताया कि उपस्थित कलाकारों ने सभी दर्शकों को साफ सफाई रखने की शपथ दिलायी।

उन्होंने बताया कि नुक्कड़ नाटक में कलाकार रजनीश पांडेय, दीपा दिक्षित, अभीषेक राज, डॉ विवेक ओझा, रोहित, अजित, राम प्रवेश, अरविंद कुमार आदि का उत्कृष्ट अभिनय रहा है। जबकि नाटक स्वच्छ भारत के निर्देशक रजनीश पांडेय, लेखक डॉ विवेक ओझा है। उक्त नाटक बिहार की राजधानी पटना के गांधी मैदान में 28 सितंबर को किया गया, जबकि 29 सितंबर को एसबीआई के समीप प्रस्तुत किया जाएगा।

 

 24 total views,  24 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *