मेडिकल के नाम पर मजदूरों की छंटनी अब बर्दाश्त नहीं-राजेंद्र सिंह

एस. पी. सक्सेना/बोकारो। स्टील ऑथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के बोकारो इस्पात प्रबंधन के मजदूर विरोधी नीति तथा मेडिकल के नाम ठेका मजदूरों की छंटनी के खिलाफ 24 सितंबर को प्रदर्शन व् सभा का आयोजन किया गया।

एचएमएस से संबद्ध क्रान्तिकारी इस्पात मजदूर संघ के क्रम बद्ध चेतावनी प्रदर्शन की पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत कोक-ओवन एवं कोक केमिकल्स के ठेका मजदूरों ने जोरदार प्रदर्शन किया। चेतावनी प्रदर्शन प्लांट के बैट्री नंबर 8 से रैली के रूप में शुरू होकर मुख्य महाप्रबंधक कार्यालय पर सभा के रूप में तब्दील हो गई।

चेतावनी प्रदर्शन को संबोधित करते हुए संघ के महामंत्री सह-सदस्य एनजेसीएस राजेंद्र सिंह ने कहा कि प्रबंधन समय-समय पर मजदूरों के शोषण के लिए नई नई तकनीक ईजाद करती रहती है। उन्होंने कहा कि हमें समझ नहीं आता है कि प्रबंधन को मजदूरों से इतनी नफरत क्यों है? अब ये नया काला कानून लेकर आये है मेडिकल चेकअप का।

हम पूछना चाहते हैं कि एक हीं संयंत्र में मेडिकल चेकअप के नाम पर भेदभाव क्यों? एक तरफ गंभीर से गंभीर बीमारी से जूझ रहे अधिकारी को प्लांट में आने और बैठ कर तनख्वाह लेने की छूट तो दूसरी ओर मामूली सी बात का बहाना बनाकर ठेका मजदूरों को काम से निकाला जा रहा है। प्रबंधन की इस दोगली नीति का वे पुरजोर विरोध करते हैं।

उन्होंने कहा कि हमें कभी भी मेडिकल चेकअप से विरोध नहीं रहा है। आप बेशक चेकअप कीजिए, मगर चेकअप के नाम पर हमारा गेट पास रोका जाएगा तो हम प्लांट भी नहीं चलने देंगे। अंत में सिंह ने प्रबंधन को चेतावनी देते हुए कहा कि वे मेडिकल चेकअप की खामियों को दूर करने के लिए आगामी 28 सितम्बर तक का आखिरी समय देते हैं।

अगर फिर भी प्रबंधन अपनी नीतियों में सुधार नहीं करती है तो 28 सितम्बर को पूरे प्लांट के मजदूर अधिशासी निदेशक (संकार्य) कार्यालय पर प्रदर्शन कर हड़ताल नोटिस देने को बाध्य होंगे। प्रदर्शन सभा को सिंह के अलावे शशिभूषण, जुम्मन खान, चन्द्र प्रकाश, नागेंद्र कुमार, टुनटुन सिंह, अभय शर्मा, अमित यादव आदि ने भी संबोधित किया।

 78 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *