सीसीएल 8 आकांक्षी जिलों के विकास के लिए स्कोच ईएसजी गोल्ड पुरस्कार से सम्मानित

एस. पी. सक्सेना/रांची (झारखंड)। देश की राजधानी नई दिल्ली में आयोजित एक सम्मान समारोह में सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (सीसीएल) को झारखंड के 8 आकांक्षी जिलों के सर्वांगीण विकास हेतु स्कोच ईएसजी गोल्ड (SKOCH ESG GOLD) पुरस्कार 2024 से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार महाप्रबंधक (कार्मिक) प्रतुल कुमार, उप प्रबंधक (सीएसआर) चंदन कुमार और उप प्रबंधक (कार्मिक) मारियो एक्का ने सीसीएल का प्रतिनिधित्व करते हुए प्राप्त किया।

ज्ञात हो कि, उक्त पुरस्कार देश में पर्यावरण, सामाजिक और प्रशासन (ESG) के उत्कृष्ट मानकों को बढ़ावा देने के लिए दिए जाते हैं। यह पुरस्कार उन संस्थाओं को सम्मानित करता है जो स्थायी और समावेशी विकास के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर रही हैं।

इसके तहत पर्यावरणीय जागरूकता, सामाजिक उत्तरदायित्व और प्रशासनिक पारदर्शिता के उच्चतम मानकों को स्थापित करने वाले संगठनों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है। स्कोच पुरस्कारों का उद्देश्य उन परियोजनाओं को प्रोत्साहित करना है जो दीर्घकालिक सकारात्मक प्रभाव डालती हैं।

इस दिशा में सीसीएल द्वारा झारखंड के आकांक्षी जिलों में कई सीएसआर परियोजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनका उद्देश्य शिक्षा, स्वास्थ्य, कौशल विकास और बुनियादी ढांचे के विकास में योगदान देना है। इन जिलों में सीसीएल ने सुदूर क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया है।

साथ हीं उन क्षेत्रों के छात्रों के लिए शैक्षिक कार्यक्रम संचालित किए हैं और स्वच्छ पेयजल तथा स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित किया है। इसके अतिरिक्त, सीसीएल ने युवाओं के कौशल विकास के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम भी शुरू किए हैं, ताकि उन्हें रोजगार के बेहतर अवसर मिल सकें।

समारोह का महत्व:

यह पुरस्कार सीसीएल की सामाजिक उत्तरदायित्व के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है। समारोह में पुरस्कार ग्रहण करते समय सीसीएल के अधिकारियों ने कंपनी की सीएसआर द्वारा किए गये पहलों और झारखंड के विकास में योगदान को उजागर किया है। सीसीएल ने इस उपलब्धि को कंपनी के सभी कर्मचारियों और हितधारकों को समर्पित किया है, जो निरंतर समाज और पर्यावरण के हित में काम कर रहे हैं।

 88 total views,  3 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *