राजनितिक भंवर में मस्जिद का मामला, हो सकता है अदानी कनेक्शन?

धारावी मस्जिद की तोड़क कार्रवाई को मीला एक सप्ताह का समय

मुश्ताक खान/मुंबई। पिछले कई दिनों से धारावी की मस्जिद महबूब -ई -सुबहानी के अवैध हिस्से को तोड़ने को लेकर मस्जिद ट्रस्ट और मनपा जी नार्थ के अधिकारियों के साथ पत्राचार व चर्चा चल रही थी। अंततः मनपा के अधिकारियों ने शनिवार 21 सितंबर की सुबह तोड़ने का फैसला किया, इस फैसले के अनुसार पुलिस की कड़ी सुरक्षा में जेसीबी के साथ मनपा जी नार्थ अतिक्रमण विभाग के अधिकारी दल बल के साथ धारावी के प्रभाग क्रमांक 184 में पहुंचे।

लेकिन यहां का मंजर देख कर सभी हैरान रह गए। क्योंकि इस कार्रवाई से पहले मस्जिद महबूब -ई -सुबहानी के ट्रस्टियों सहित बड़ी संख्या में धारावी की जनता सड़कों पर उतर आई। इस दौरान मुंबई कांग्रेस की अध्यक्षा व सांसद वर्षा गायकवाड़ ने तोड़क कार्रवाई को रोक दिया।

इसके साथ ही मनपा के अधिकारियों से एक सप्ताह की मोहलत भी दिलाई, ताकि अदालत से स्टे लिया जा सके या कथित अवैध ढांचे को खुद से तोड़ा जा सके। यहां अफवाहों का बाजार गर्म है कि अदानी कनेक्शन के कारण मस्जिद महबूब -ई -सुबहानी को अवैध घोषित किया गया और मनपा कर्मियों को उकसाने तथा दबाव डाला जा रहा है। ताकि कहीं से …….?

गौरतलब है कि मनपा जी नार्थ धारावी 90 फिट रोड पर स्थित साईबाबा नगर, हिमालया होटल के सामने मस्जिद महबूब -ई -सुबहानी, अहले सुन्नत अल जमात राजनितिक भंवर में फंस गया है। चर्चाओं का बाजार गर्म है कि धारावी में लंबे समय से अदानी हटाओ -धारावी बचाओ अभियान चल रहा है।

जिसके कारण धारावी पुनर्विकास परियोजना प्राइवेट लिमिटेड (डीआरपीपीएल) प्रभावित हो रहा है। चूंकि अदानी हटाओ -धारावी बचाओ आंदोलन में महाराष्ट्र के सभी दल और हर धर्म के लोग शामिल हैं। इसे देखते हुए फुट डालो राज करो के तर्ज पर इस मस्जिद को निशाना बनाया जा रहा है।

बता दें कि जी नार्थ के बिल्डिंग एंड फैक्ट्री विभाग और मेंटनेंस में फैले भ्रष्टाचार का अंत कब होगा, यह तो राम भरोसे है! क्या इस विभाग के अभियंताओं द्वारा बनवाया गया तीन और चार मंजिले मकान और दुकानों की भरमार सहज ही देखी जा सकती है।

इस कड़ी में दिलचप्स बात यह है कि करंसी नोटों के बंडल की लालच में मनपा जी नार्थ के बिल्डिंग एंड फैक्ट्री विभाग के अभियंताओं ने मस्जिद महबूब -ई -सुबहानी पर निशाना साधा है। यहां जी नार्थ के बिल्डिंग एंड फैक्ट्री विभाग के रिश्वतखोर अभियंताओं ने मोटी -मोटी रकम लेकर सैकड़ो अवैध निर्माण कराये हैं, क्या अतिक्रमण विभाग के अभियंताओं द्वारा बनवाये गए दूसरे तीन और चार मंजिले झोपड़े और गोदाम दिखाई नहीं देते?

बात यहीं खत्म नहीं होती, अवैध निर्माणों को लेकर बिल्डिंग एंड फैक्ट्री विभाग में हर माह कितने समाजसेवकों और आरटीआई कार्यकर्ताओं के आवेदन व आरटीआई आता है। इससे सहज ही यहां के ईमानदार और रिश्वतखोर अभियंताओं की पोल खुल जाएगी।

बहरहाल धारावी की मस्जिद महबूब -ई -सुबहानी के अध्यक्ष हाजी गुलाम हुसेन अंसारी से बात करने पर उन्होंने साफ लहजे में यही कहा कि हमारी मस्जिद पर सियासत हो रही है। उन्होंने कहा कि हम मुंबई कांग्रेस की अध्यक्षा व सांसद वर्षा गायकवाड़ का शुक्रगुजार हैं, जिन्होंने तोड़क कार्रवाई को टलवाते हुए एक सप्ताह की मोहलत दिलाईं हैं। अदानी कनेक्शन के मुद्दे पर वे बचते हुए नजर आए।

Tegs: #Mosque-issue-could-be-adani-connection-in-political-whirlpool

 176 total views,  3 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *