डीएवी ढोरी में स्वच्छता शपथ समारोह का आयोजन

एस. पी. सक्सेना/बोकारो। बोकारो जिला के हद में फुसरो-डुमरी मुख्य पथ पर मकोली मोड़ के समीप स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल ढोरी में 18 सितंबर को स्वच्छता शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। शपथ ग्रहण समारोह में दर्जनों शिक्षक सहित सैकड़ो छात्रों ने स्वच्छता की शपथ ली।

विद्यालय के दयानंद सभागार में विद्यालय के प्राचार्य सत्येंद्र कुमार ने माध्यमिक स्तर के बच्चों को स्वच्छता शपथ दिलाया। इस अवसर पर प्राचार्य सत्येंद्र कुमार ने महात्मा गांधी के सपने को साकार करने के लिए आमजनों को आगे आने की आवश्यकता पर बल दिया।

उन्होंने स्वच्छता शपथ के क्रम में प्रतिवर्ष 100 घंटे तथा प्रति सप्ताह 2 घंटे श्रमदान कर स्वच्छता के संकल्प को चरितार्थ करने की बात कही। शपथ के दौरान प्रत्येक नागरिक को ना गंदगी करूंगा और ना किसी और को करने दूंगा- इस संकल्प के साथ अपने-अपने क्षेत्र में पूरी तन्मयता के साथ लग जाने की अपील की। कहा कि इसकी प्रारंभिक शुरुआत स्वयं से, परिवार से, मोहल्ले से तथा हर किसी के अपने-अपने कार्य स्थल से करनी चाहिए।

प्राचार्य ने कहा कि बापू का मानना था कि दुनिया के जो भी देश स्वच्छ दिखते हैं, इसका कारण यह है कि वहां के नागरिक ना तो गंदगी करते हैं और ना ही होने देते है। इसी विचार के साथ हमें भी गांव-गांव गली-गली स्वच्छ भारत मिशन का निरंतर प्रचार करना चाहिए।

साथ ही हर किसी को अपने-अपने क्षेत्र में संकल्प के साथ सभी व्यक्तियों का स्वच्छता के प्रति प्रतिवर्ष 100 घंटे का श्रमदान देने की अपील करूंगा। सबों को मालूम है कि स्वच्छता की तरफ बढ़ाया गया हर किसी का एक कदम पूरे भारत देश को स्वच्छ बनाने में मदद करेगा।

इस अवसर पर विद्यालय के सभी शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मी मौजूद थे। सबों ने मनसा, वाचा, कर्मणा, स्वच्छता शपथ पूरी निष्ठा और ईमानदारी से निभाने का संकल्प लिया।

शपथ ग्रहण समारोह में मुख्य रूप से एल के पॉल, वी एन महतो, एस के शर्मा, पी के सहाय, गोपाल शुक्ला, साधु चरण शुक्ला, अरुण गुप्ता, राकेश कुमार, एम के त्रिपाठी, बी के मोदी, एस के मोदी, अशोक पॉल, सुनील कुमार, के के पांडेय, एस के पांडेय, पल्लवी भारद्वाज, शरणजीत कौर, बेबी अंजुम आदि शिक्षक-शिक्षिका तथा शिक्षकेत्तर कर्मी शामिल थे।

 44 total views,  5 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *