करगली मे धूमधाम से मनाई गई गणिनाथ गोविंद जयंती

समाज को शैक्षणिक, राजनैतिक के साथ सभी क्षेत्रों में बेहतर करने की जरूरत है-रविंद्र

एन. के. सिंह/फुसरो(बोकारो)। बोकारो जिला के हद में फुसरो नगर परिषद क्षेत्र के करगली बाजार स्थित दुर्गा मंदिर परिसर में अखिल भारतीय मध्यदेशीय वैश्य परिवार के तत्वावधान में 14 सितंबर को बाबा गणिनाथ महाराज की जयंती मनाई गई। पूजन कार्यक्रम में शामिल होकर समाज के प्रबुद्ध जनों ने बाबा का आशीर्वाद प्राप्त किया।

इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि 16वीं लोकसभा सांसद रविंद्र कुमार पांडेय ने कहा कि समाज को संगठित होने की आवश्यकता है। जब तक समाज संगठित नही होगा, तबतक समाज का विकास होना असंभव है। उन्होने कहा कि समाज के प्रबुद्ध जनों को शैक्षणिक, राजनैतिक के साथ- साथ सभी क्षेत्रों में बेहतर करने की जरूरत है।

पूर्व सांसद पांडेय ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित डॉ आशा रानी को अंग वस्त्र से सम्मानित किया। कार्यक्रम मे बोकारो की शिक्षिका डॉ आशा रानी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उन्होंने सबसे पहले संस्कृत में एक श्लोक से सबका अभिवादन किया और फिर अपना परिचय भी संस्कृत में ही दिया।

कहा कि संस्कृत शिक्षिका होने के नाते मेरा यह सपना था कि मैं बच्चों को भारत की उस संस्कृति से अवगत कराऊं, जो हमारे उन समस्त संस्कारों का बोध कराती है। जिनके माध्यम से हम अपने मूल्यों व जीवन आदर्शों का निर्धारण करते हैं। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखकर मैंने बच्चों की रुचि संस्कृत में उत्पन्न कर इसे नैतिक शिक्षा का आधार बनाया और विभिन्न श्लोकों के माध्यम से बच्चों को जीवन मूल्यों को सिखाने का प्रयास किया।

उन्होंने कहा कि शिक्षा के बिना कोई भी समाज बेहतर नही कर सकता है। उन्होंने समाज में फैली कुरितियों को दूर करने की बात कही। कहा कि तभी समाज बेहतर कर सकता है।
बेरमो विधायक प्रतिनिघि उत्तम सिंह और समाज सेवी योगेश तिवारी ने कहा की आज काफी संख्या में समाज के गणमान्य उपस्थित हुए हैं।

इससे साबित होता है कि समाज पूर्व की अपेक्षा वर्तमान समय में काफी जागरूक हुआ है। यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम और एक से बढ़कर एक झांकी प्रस्तुत की गई। अतिथियों द्वारा गोपाल गुप्ता और अनामिका गुप्ता के पुत्र और पुत्री को बेहतरीन करने पर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता राजन साव व संचालन कृष्ण कुमार ने किया। मौके राकेश सिंह, रेखा प्रसाद, अखिलेश प्रसाद, कमिटि के संरक्षक बिनोद साव, राजन साव, कृष्ण कुमार, रघुवीर प्रसाद व संजय गुप्ता, अध्यक्ष रंजीत प्रसाद, सचिव सूरज गुप्ता, कोषाध्यक्ष ओमप्रकाश गुप्ता सहित सैकड़ो की संख्या मे महिला-पुरुष शामिल हुए।

 63 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *