के. बी. कॉलेज में एनएसएस द्वारा मनाया गया शिक्षक सम्मान समारोह

एस. पी. सक्सेना/बोकारो। राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयं सेवकों (एनएसएस) द्वारा बोकारो जिला के हद में जारंगडीह स्थित के. बी. कॉलेज बेरमो में 9 सितंबर को शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। समारोह की अध्यक्षता कॉलेज के प्राचार्य लक्ष्मी नारायण ने की।

शिक्षक सम्मान समारोह की शुरुआत सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जीवनी पर प्रकाश डालते हुए गुरु की महिमा और योगदानों पर चर्चा करते हुए किया गया। इस अवसर पर प्राचार्य लक्ष्मी नारायण ने कहा कि देश मे गुरू को भगवान व माता पिता से भी ऊपर का स्थान दिया गया है। उन्होंने कहा कि मानव के जीवन निर्माण के सभी स्तंभों मे शिक्षक सबसे महत्वपूर्ण स्तंभ है।

कॉलेज के प्रोफेसर इंचार्ज गोपाल प्रजापति ने कहा कि शिक्षक अपने शिष्य के जीवन के साथ साथ उसके चरित्र निर्माण मे भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कहा कि बेहतर जीवन की परिकल्पना शिक्षा पर आधारित है। डॉ अरुण कुमार रॉय महतो ने कहा कि मनुष्य को योग्य बनाने का कार्य शिक्षक द्वारा ही संभव है।

एनएसएस कार्यक्रम पदाधिकारी डा प्रभाकर कुमार ने कहा कि शिष्टता प्राप्त करने के लिए ही हम गुरू के सानिध्य मे आते है, ताकि हम बेहतर जीवन प्राप्त करने के साथ साथ बेहतर इंसान भी बन सकें। इस अवसर पर डॉ साजन भारती, डॉ मधुरा केरकेट्टा ने भी अपने अपने विचार रखे।

वही कार्यालय कर्मी रविंद्र कुमार दास ने कहा कि पारस लोहे को सोना बनाता है, परंतु शिक्षक शिष्य को अपने समान महान बना लेते हैं। शिक्षक सम्मान समारोह के अवसर पर स्वयं सेवकों ने अपने मार्गदर्शन दिए जाने वाले शिक्षकों के प्रति कृतज्ञता का भाव प्रकट किया। बेहतर शिक्षा व व्यक्तित्व निर्माण के लिए धन्यवाद प्रकट किया तथा केक काटकर खुशियां मनाईं।

ज्ञात हो कि, देश मे शिक्षक दिवस मनाने की शुरुआत डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस 5 सितंबर के अवसर पर किया गया था। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षक दिवस 5 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान मे मनाया जाता है। शिक्षा के प्रसार से ही किसी समाज या देश का निर्माण हो सकता है।

शिक्षक सम्मान समारोह के अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा शिक्षक को याद करना, उन्हे सम्मान देना, शिक्षक दिवस मनाना कृतज्ञता की उत्कृष्ट अभिव्यक्ति स्वरूप है। शिक्षक विद्यार्थियो के जीवन मे मार्गदर्शन का कार्य करते हैं, जीवन मे आनेवाले संघर्षों का तटस्थता के साथ सामना करने के लिए शिक्षक ही तैयार करते हैं, ताकि विद्यार्थी जीवन में किसी के सामने न झुके।

समन समारोह मे उपरोक्त के अलावा डॉ मधुरा केरकेट्टा, प्रो. पी पी कुशवाहा, प्रो. संजय कुमार दास, प्रो. अरुण रंजन, कार्यालय कर्मी सदन राम, रवि कुमार यादविंदु, दीपक कुमार राय, शिव चन्द्र झा, बालेश्वर यादव समेत एनएसएस के समर्पित स्वयं सेवकों की शत प्रतिशत उपस्थिति रही।

 60 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *