चिलचिलाती धूप में बच्चों के बीच खेल प्रतियोगिता का आयोजन

गंगोत्री प्रसाद सिंह/हाजीपुर (वैशाली)। वैशाली जिला मुख्यालय हाजीपुर के अक्षयवट राय स्टेडियम के खुले मैदान में दो दिनों से वैशाली जिला प्रशासन और बिहार राज्य खेल प्राधिकरण पटना के सौजन्य से जिले के स्कूली छात्रों का खेल प्रतियोगिता आयोजित किया जा रहा है।

इस प्रतियोगिता में 14 वर्ष से लेकर 19 वर्ष उम्र के छात्र-छात्राएं विभिन्न खेल यथा कबड्डी, बास्केटबॉल, फुटबॉल, दौड़ प्रतियोगिता इत्यादि खेलों में भाग ले रहे हैं। जानकारी के अनुसार यह खेल प्रतियोगिता प्रातः 10 बजे से संध्या 4 बजे संध्या तक आयोजित किया जा रहा है। वैशाली जिले में वर्षा नहीं होने की वजह से तेज गर्मी और धूप के बीच चिलचिलाती धूप में बच्चे खेल प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं।

उक्त खेल प्रतियोगिता का संचालन कर रहे अधिकारियों से पूछने पर कि इतनी चिलचिलाती धूप में बच्चों की दौड़ प्रतियोगिता क्यों आयोजित की जा रही है? अभी हाल ही में झारखंड में उत्पाद सिपाही नियुक्ति दौड़ में धूप की वजह से 11 अभ्यर्थी की मौत हुई है। इस घटना को देखते हुए दोपहर धूप में प्रतियोगिता आयोजित किया जाना कहां तक उचित है।

जबकि प्रतियोगिता स्थल पर खेल में भाग ले रहे प्रतियोगी बच्चों के लिए पानी की व्यवस्था भी नही देखी गई। ना ही प्रतियोगिता स्थल पर डॉक्टर की व्यवस्था थी। मंच संचालन कर रहे अधिकारियों से यह पूछने पर कि अगर बच्चो के साथ कोई घटना दुर्घटना हो जाय तो इसकी जवाबदेही किसकी होगी? बताया गया कि वे शिक्षक हैं।

अधिकारी प्रतियोगिता के विजेताओं को पदक प्रदान करने के लिए आएंगे। बार-बार पूछने पर कि यहां पर प्रशासन के या खेल प्राधिकरण के कोई अधिकारी मौजूद हैं या नहीं, लेकिन किसी ने भी कोई जवाब नहीं दिया। इस बीच बच्चों की प्रतियोगिता शाम तक चलती रही।

 238 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *