वन विभाग गुवा की कार्रवाई में साल लकड़ी के साथ वाहन व् दो माफिया गिरफ्तार

सिद्धार्थ पांडेय/चाईबासा (पश्चिम सिंहभूम)। झारखंड के सारंडा वन प्रमंडल पदाधिकारी (आईएफएस) अभिरुप सिन्हा के निर्देश पर गुवा वन क्षेत्र में छापामारी किया गया। छापामारी में बड़े पैमाने पर कीमती लकड़ी सहित वाहन व् कारोबारी को गिरफ्तार किया गया।

जानकारी के अनुसार 30 अगस्त को संलग्न पदाधिकारी (आईएफएस) नितिश कुमार एवं गुवा के रेंजर परमानंद रजक के नेतृत्व में गुवा, मनोहरपुर एवं किरीबुरु वन विभाग की संयुक्त टीम ने सारंडा के गंगदा एवं चिडिय़ा पंचायत क्षेत्र के जंगल में लकड़ी माफियाओं के खिलाफ बडी़ कार्यवाही की गयी।

इस क्रम में मझगांव रहिवासी लकड़ी तस्कर मोहम्मद सादिक पिता स्व. मोहम्मद रकीब एवं लकड़ी काटकर चिराई करने वाला गणेश अंगारिया पिता लक्ष्मण अंगारिया, ग्राम लोडो़ (अंकुवा) को कार क्रमांक JH05CR/1448 तथा 74 पीस कीमती साल की लकड़ी (पटरा) के साथ गिरफ्तार करने में सफलता पाई है।

जबकि जिस कैम्फर वाहन से पटरा लेकर माफिया स्काट कर जा रहे थे उक्त वाहन लोडो़ गांव के जंगल में तस्करी कर ले जाई जा रही पटरा को गिराकर भागने में सफल रहा। घटनास्थल से उक्त पटरा को वन विभाग ने बरामद किया है।इस संबंध में गुवा के रेंजर परमानंद रजक ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर डीएफओ के निर्देशानुसार तथा संलग्न पदाधिकारी के नेतृत्व में विशेष टीम का गठन कर छापेमारी अभियान चलाया गया।

इस क्रम में पाया गया की एक कैम्फर वाहन को उक्त कार में सवार दो कारोबारियों द्वारा स्कोट कर ले जाया जा रहा है।कैम्फर को रोकने का प्रयास किया गया। इस क्रम में वह लोडो़ गांव क्षेत्र के जंगल की ओर भाग गया।इस दौरान कार सवार उक्त को पकड़कर कडा़ई से पूछताछ किया गया। दोनों आरोपियों ने बताया की कैम्फर से लकड़ी लेकर भागा वाहन चालक लोडो़ जंगल क्षेत्र में होगा।

उसके बाद वन विभाग ने उस जंगल में छापेमारी किया तो एक स्थान से साल पेड़ का चिराई किया 74 पीस पटरा बरामद किया गया। रजक ने बताया कि अभी लकड़ी तस्करों के खिलाफ अभियान निरंतर जारी है। जो भी इसमें शामिल होंगे उन्हें बख्शा नहीं जायेगा। सूत्रों के अनुसार वन विभाग की टीम अन्य कई रहिवासियों को भी संदेह के आधार पर पूछताछ कर रही है।

 

 47 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *